महाराष्ट्र: 1 दिसंबर से नहीं बल्कि इस दिन से खुलेंगे स्कूल, नया विकल्प भी हुआ शामिल

मुंबई: कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए मुंबई में 01 दिसंबर यानी बुधवार से खुलने वाले स्‍कूल को दोबारा बंद करने का निर्णय लिया गया है। जी हाँ, हाल ही में बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने फैसला लिया है कि मुंबई में कक्षा 1 से 7 तक के स्कूल अब 15 दिसंबर से खुलेंगे। कुछ दिशा-निर्देशों को माने तो, स्कूलों को 01 दिसंबर से खोलने की अनुमति थी लेकिन सेनिटाइज़ेशन और Covid19 ओमिक्रॉन संस्करण का हवाला देते हुए BMC ने कहा कि स्कूल 15 तारीख से खुलेंगे और ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प जारी रहेगा। हाल ही में BMC के शिक्षा अधिकारी राजू तडवी ने इस बारे में बात की।

उन्होंने कहा, "हमें कल ही 01 दिसंबर से स्कूल खोलने के लिए महाराष्ट्र सरकार का आदेश मिला है, जबकि सेनिटाइजेशन के लिए दो हफ्ते के समय की जरूरत होगी। 15 दिसंबर के बाद अगर नए वैरिएंट की वजह से स्थिति बिगड़ती है तो हम और कड़े कदम उठाएंगे। स्‍टूडेंट्स के लिए अभी ऑनलाइन क्लासेज़ का विकल्‍प रहेगा। हमने बहुत विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया है क्योंकि बच्चों को पूरे दिन मास्क पहनने के लिए नहीं कहा जा सकता है।"

आप सभी को बता दें कि राज्य के सभी स्कूलों में अभी सीनियर क्‍लासेज़ के लिए दो छात्रों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी का सख्ती से पालन होगा और स्कूल में सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा स्‍टाफ और स्‍टूडेंट्स को बार-बार हाथ धोने होंगे और स्कूल को साफ रखना होगा। इसी के साथ नॉन-टीचिंग कर्मचारियों का टीकाकरण पूरा किया जाएगा और बायोमेट्रिक अटेंडेंस फिलहाल बंद रहेगी। यह भी कहा गया है कि स्कूल की भीड़भाड़ वाली गतिविधियों, खेल या सामूहिक प्रार्थना आदि नहीं होगी। सिर्फ बिना लक्षण वाले लोगों को ही स्कूल परिसर या कक्षा में जाने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा यह भी निर्देश है कि बच्चे या शिक्षक यदि बीमार हों तो वे स्कूल न आएं और जरूरी नियमों का पालन करें।

महाराष्ट्र में 1 दिसंबर से खुलेंगे स्कूल, जारी हुई नयी गाइडलाइन

मनीष सिसोदिया ने जारी की 200 से अधिक स्कूलों की लिस्ट, दिल्ली और पंजाब शिक्षा मॉडल को लेकर छिड़ेगी बहस

इंदौर: नए वैरिएंट को लेकर जारी अलर्ट, 50 फीसदी क्षमता से खुलेंगे स्कूल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -