ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों पर मुंबई पुलिस ने की कड़ी कार्रवाई, की इतने करोड़ की कमाई
ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों पर मुंबई पुलिस ने की कड़ी कार्रवाई, की इतने करोड़ की कमाई
Share:

नई दिल्ली: अपने देश में ट्रैफिक नियमों को लेकर लोग कितना जागरूक हैं, इसका अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने 2018 में जुर्माना लगाकर 139 करोड़ की कमाई की है. यह जानकारी न्यूज एजेंसी IANS ने ट्वीट करते हुए दी है. यही कारण है कि अपने देश में प्रतिवर्ष 1.5 लाख लोगों की मौत सड़क दुर्घटनाओं में होती है. किंतु, सरकार ने भी इस पर अंकुश लगाने के लिए कमर कस ली है.

संसद के इस मॉनसून सत्र में मोटर व्हीकल अमेंडमेंट एक्ट 2019 को पारित किया गया है. इस कानून को लाने का मतलब ही ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करना और दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाना है. फिलहाल इस कानून के कुछ प्रावधानों को ही लागू किया गया है. इनमें वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल, शराब पीकर नशे में गाड़ी चलाना, रेड लाइट को पार करना, ओवर टेकिंग और तेज रफ़्तार से गाड़ी चलाना और सड़क की खराब हालत मुख्य रूप से शामिल हैं.

सरकार ने स्पष्ट कहा है कि अभी जुर्माना वाले प्रावधानों को लागू किया जाएगा. धीरे-धीरे अन्य प्रावधानों को भी कड़ाई के साथ लागू किया जाएगा. अब शराब पीकर वाहन चलाने पर 10000, बिना हेलमेट वाहन चलाने पर 1000 हजार, बगैर लाइसेंस ड्राइविंग करने पर 5000, सीट बेल्ट लगाए बिना कार चलाने पर 1000, ड्राइविंग के समय फोन पर बात करने पर 5000 रुपये का जुर्माना चुकाना होगा. इसके साथ ही नाबालिग ड्राइविंग करते हुए पकड़ने जाने पर अभिभावक या वाहन के मालिक दोषी माने जाएंगे. ऐसे में 25000 रु के जुर्माने के साथ 3 वर्ष की सजा भी हो सकती है. 

370 पर बोले बिलावल भुट्टो, कहा- पहले हम कश्मीर लेने की सोचते थे, अब मुज़फ़्फ़राबाद बचाने के लाले...

महाराष्ट्र चुनाव: प्रकाश आंबेडकर ने कांग्रेस की तरफ बढ़ाया हाथ, कहा- 31 अगस्त तक बता दें अपना फैसला

पीएम मोदी की तारीफ कर अपनों में ही घिर गए शशि थरूर, कांग्रेस ने मांगा स्पष्टीकरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -