मुंबई उत्‍तर-पश्चिम लोकसभा सीट, जहाँ रहा है दत्त परिवार का दबदबा
मुंबई उत्‍तर-पश्चिम लोकसभा सीट, जहाँ रहा है दत्त परिवार का दबदबा
Share:

मुंबई : महाराष्‍ट्र की मुंबई उत्‍तर पश्चिम लोकसभा सीट पर बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता सुनील दत्‍ता के परिवार को काफी समय से वर्चस्व रहा है। ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्‍योंकि यहां से खुद सुनील दत्त 2 दो बार सांसद रह चुके हैं, जबकि उनकी पुत्री प्रिया दत्‍त एक बार इस सीट से सांसद रही हैं। वर्तमान समय में यह सीट शिवसेना के कब्ज़े में है। अभी यहाँ से गजानन कीर्तिकार सांसद हैं। इस बार यह सीट किस पार्टी के हिस्से में जाती है, यह देखना दिलचस्‍प रहेगा। 

मध्यप्रदेश में कमलनाथ ने रोका सवर्ण आरक्षण, लेकिन OBC के लिए बड़ी खुशखबरी

महाराष्‍ट्र की मुंबई उत्‍तर पश्चिम लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं। यहां की जोगेश्‍वरी पूर्व विधानसभा सीट पर शिवसेना के रवींद्र वाइकर विधायक हैं। दूसरी सीट दिंडोशी पर भी शिवसेना के ही सुनील प्रभु विधायक हैं। वहीं गोरेगांव विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का कब्‍जा है। यहां से विद्या ठाकुर विधायक हैं। वर्सोवा और अंधेरी वेस्‍ट की सीट पर भी भाजपा के ही विधायक हैं। वहीं अंधेरी ईस्‍ट विधानसभा सीट शिवसेना के हिस्से में है।

राहुल की मौजूदगी में कांग्रेस नेता के बिगड़े बोल, कहा आतंकी की तरह दिखते हैं पीएम मोदी

फिल्म जगत से राजनीति में आए सुनील दत्त मुंबई उत्‍तर पश्चिम लोकसभा सीट से 18 वर्षों तक सांसद रहे हैं। वे पहली दफा यहां से कांग्रेस के टिकट पर 1984 के चुनाव में जीत दर्ज कर सांसद बने थे। सुनील दत्त 1996 तक यहां से सांसद रहे। इसके बाद उन्होंने 1999 में भी चुनाव जीता। इसके बाद 2005 में सुनील दत्त की मौत के बाद हुए उपचुनाव में उनकी बेटी प्रिया दत्त यहां से सांसद निर्वाचित हुई थीं। एक बार फिर प्रिया दत्त लोकसभा चुनाव में उतरने वाली हैं, तो ये देखना दिलचस्प रहेगा कि इस बार के चुनाव में यह सीट किस पार्टी के खाते में जाएगी।

खबरें और भी:-

कांग्रेस नेता खड़गे का दावा, हमने की थी 12 एयर स्ट्राइक

अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा पाक, खालिस्तानी समर्थकों से भारतियों पर करवा रहा हमले

मुलायम को लेकर शिवपाल का बड़ा बयान, कहा मुझे पता है 'नेताजी' मेरे साथ हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -