मुंबई में वैक्सीन की किल्लत, आज सिर्फ दूसरे डोज वालों को लग रही वैक्सीन

मुंबई: मुंबई में दिन पर दिन कोरोना वैक्सीनेशन में कमी देखने के लिए मिल रही है। यहाँ कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते चले जा रहे हैं लेकिन उसके बाद भी वैक्सीनशन समय पर नहीं हो पा रहा है। मिली जानकारी के तहत यहाँ कम वैक्सीन होने की वजह से वैक्सीनेशन सेंटर्स पर आज सिर्फ 200 डोज दी दी जाएंगी। मिली जानकारी के तहत वैक्सीन की कमी के चलते ये फैसला लिया गया है। जी दरअसल आज यहाँ केवल उन्ही लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी जिनको दूसरी डोज दी जानी है।

बताया जा रहा है वैक्सीन की कमी की वजह से पहली डोज आज नहीं दी जा सकेगी। इसी के साथ दूसरी डोज के लिए भी अपॉइंटमेंट लेकर ही वैक्सीनेशन सेंटर जाना होगा। खबरों के अनुसार पहले से अपॉइंटमेंट लिए बिना वैक्सीन नहीं मिलेगी। आप सभी को हम यह भी जानकारी दें दें कि मुंबई में फिलहाल 45 से ऊपर की उम्र के लोगों को ही वैक्सीन दी जा रही है। यहाँ हर वैक्सीनेशन सेंटर को दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक 200 डोज देने का आदेश दिया गया है। जी दरअसल मुंबई में भी 18 साल की उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन चल रहा था लेकिन वैक्सीन की किल्लत की वजह से सिर्फ 45 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को ही आज वैक्सीन दी जा रही है। आज तो यहाँ केवल 200 लोगों को ही कोरोना की वैक्सीन मिल सकेगी।

दूसरी तरफ अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ और व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ। एंथोनी फौसी ने कहा है कि भारत को वैक्सीनेशन की प्रक्रिया तेज करने के लिए बाकी देशों से सहयोग लेना चाहिए। जी दरअसल भारत को बेहतरीन वैक्सीन निर्माताओं में से एक बताते हुए फौसी ने कहा कि ''भारत एक बड़ी आबादी वाला देश है। ऐसे में कुछ फीसदी लोग ही ऐसे हैं जिन्होंने वैक्सीनेशन की दोनों डोज ले ली हैं। वहीं 10 फीसदी या उससे कुछ ज्यादा लोगों ने पहली डोज ली है। ऐसे में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को तेजी से बढ़ाने के लिए भारत को बाकी देशों और दूसरी कंपनियों के साथ मिलकर तैयारी करनी होगी।''

ग़ाज़ा बॉर्डर पर तैनात हुए इजराइली टैंक, एयर स्ट्राइक के बाद अब जमीनी लड़ाई करेगा इजराइल

कोरोना संक्रमित महिला से अस्पताल के सफाई कर्मी ने किया दुष्कर्म, हुई मौत

नहीं रहे मशहूर अभिनेता पीसी जॉर्ज, इस कारण गई जान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -