मुंबई हमलों पर पाकिस्तान फिर से मांग रहा है 26 /11 से जुड़े सबूत
मुंबई हमलों पर पाकिस्तान फिर से मांग रहा है 26 /11 से जुड़े सबूत
Share:

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने कहा है कि उसने भारत से 2008 के मुंबई आतंकी हमलों के और सबूत मांगे हैं ताकि उसके यहां इस मामले की कोर्ट सुनवाई जल्दी पूरी हो सके. इस मामले में लश्कर-ए-तोइबा के आतंकी जकी-उर-रहमान लखवी और छह अन्य आरोपी हैं. इन पर आरोप है कि इन्होंने ही 26 नवंबर 2008 को मुंबई पर आतंकी हमला करवाया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पाकिस्तान के विदेश सचिव ने इस बारे में भारत के विदेश सचिव को खत लिखा है।

अभी भारतीय पक्ष की ओर से इस बारे में कोई जवाब नहीं आया है. हालांकि जकारिया ने यह नहीं बताया कि खत कब लिखा गया. मुंबई आतंकी हमलों में 166 लोग मारे गए थे. इस सिलसिले में पाकिस्तान ने लखवी समेत 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. ये सभी लश्कर से जुड़े हैं. इनकी हमला करने में अहम भूमिका रही है. आरोपियों लखवी, अब्दुल वाजिद, मजहर इकबाल, हमद अमीन सादिक, शाहिद जमील रियाज, जमील अहमद व यूनिस अंजुम पर हत्या के लिए उकसाना, हत्या का प्रयास करना, मुंबई हमले की साजिश रचना और उसे अमल में लाने का आरोप है।

लखवी एक साल पहले ही जमानत पर जेल से छूटा है. अभी वह पाकिस्तान में किसी अज्ञात जगह रह रहा है. छह अन्य आरोपी रावलपिंडी की अडियाला जेल में हैं. पाकिस्तान में मुंबई आतंकी हमला मामले की सुनवाई छह साल से अधिक समय से चल रही है. पाकिस्तान कहता रहा है कि भारत ने सुनवाई सफलतापूर्वक पूरी करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं दिए हैं। बातचीत ही एकमात्र विकल्प है इस बीच जकारिया ने यह भी कहा  कि भारत के साथ सभी बकाया मसलों को हल करने के लिए बातचीत ही एकमात्र विकल्प है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -