गर्मी में उड़ गई है चेहते की रंगत तो मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाए ये एक चीज
गर्मी में उड़ गई है चेहते की रंगत तो मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाए ये एक चीज
Share:

मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लइसके अलावा कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। मुल्तागाने से कई फायदे होते हैं। जी दरअसल यह मिट्टी त्वचा को ग्लोइंग और मुलायम बनाने में मदद करती है और इससे चेहरे में रंगत निखरती है। जी दरअसल यह एक प्राकृतिक सामग्री के रूप में काम करती है और यह त्वचा पर ठंडा प्रभाव डालती है। केवल यही नहीं बल्कि यह त्वचा का टाइट करती है। जी हाँ और रोमछिद्रों को गहराई से साफ करती है, मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया (Skin Care Tips) को दूर करती है। आप सभी को बता दें कि मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) में आप कई अन्य प्राकृतिक सामग्री मिलाकर भी फेस पैक बना सकते हैं। जी हाँ और आप इसमें नींबू के रस, नीम का पाउडर और आंवले के पाउडर को मिलाकर भी फेस पैक बना सकते हैं। आइए बताते हैं इन सभी के बारे में।

मुल्तानी मिट्टी और नींबू के रस का फेस पैक- इसको बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें गुलाब जल मिलाएं। अब इसमें नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। मुल्तानी मिट्टी त्वचा के अधिक तेल के उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद करती है और ये त्वचा को साफ करती है। इसके अलावा ये ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है।

मुल्तानी मिट्टी और नीम के पाउडर का फेस पैक- इसको बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 बड़ा चम्मच नीम का पाउडर और 1 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे त्वचा पर सूखने तक लगा रहने दें और इसके बाद पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

मुल्तानी मिट्टी और आंवले के पाउडर का फेस पैक- इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 बड़ा चम्मच आंवला पाउडर और गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। ध्यान रहे इसे सूखने तक लगा रहने दें और इसके धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करें।

गर्मी में हो जाते हैं मुंहासे तो अपनाए ये सबसे सरल घरेलू उपाय

चेहरे को चमकदार और गोरा बनाएंगे ये प्राकृतिक मास्क

शादी में बचे हैं कुछ ही दिन तो आपके काम आएँगे ये 10 ब्यूटी टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -