चेहरे को चमकदार और गोरा बनाएंगे ये प्राकृतिक मास्क
चेहरे को चमकदार और गोरा बनाएंगे ये प्राकृतिक मास्क
Share:

आप सभी जानते ही होंगे कि हर मौसम में हमारी स्किन (Skin Care) को खास देखभाल जरुरी होती है। ऐसे में कई बार महंगे प्रोडक्ट्स (Costly Products) इस्तेमाल करने के बावजूद हम जैसा चाहते हैं, वैसा हो नहीं पाता और हमारी स्किन वैसी की वैसी रह जाती है। उस समय हम सभी घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को अपनाते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ प्राकृतिक मास्क (Homemade Natural Mask) जिन्हें इस्तेमाल करने से आपकी स्किन खिली-खिली ग्लोइंग (Glowing Skin) नजर आएगी।

हल्दी और केसर- हल्दी फ्री रेडिकल्स से लड़ती है, इसके अलावा सुस्त त्वचा को पुनर्जीवित करने में मदद करती है। इसी के साथ यह चेहरे पर सबसे अच्छी चमक लाती है। वहीँ केसर त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है। इन दोनों को मिलाकर लगाने से चमकती त्वचा बन जाती है। इसको लगाने के लिए हल्दी पाउडर और केसर को दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे लगभग 20 मिनट के लिए फेस पैक के रूप में प्रयोग करें और धो लें।

शहद और नींबू- शहद त्वचा को हाइड्रेट करता है और उसे मजबूत बनाने के लिए पोषण देता है, वहीँ नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और इससे चेहरा चमकदार बनाता है। इसके मास्क को बनाने के लिए शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें और इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाएं और हल्का सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा स्क्रब- बेकिंग सोडा बेहतरीन एक्सफोलिएटर है और यह आपके रोमछिद्रों से तेल और सीबम को हटाता है, जिससे यह जिद्दी ब्लैकहेड्स वाले लोगों के लिए एक शानदार समाधान बन जाता है। जी हाँ और इसके अलावा यह काले धब्बों या पिगमेंटेशन पर प्राकृतिक ब्लीच के रूप में भी काम करता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको करना सिर्फ इतना है कि बस अपने चेहरे और गर्दन को गीला करें और कुछ बेकिंग सोडा को थपथपाएं और अपनी त्वचा पर धीरे से मालिश करना शुरू करें। ध्यान रहे इसका इस्तेमाल वैसे ही करें जैसे आप स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं और एक बार हो जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। बाद में मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।

संतरे के छिलके- संतरे का छिलका विटामिन सी और प्राकृतिक एएचए से भरा होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए संतरे के कुछ ताजे छिलके, थोड़ा सा शहद और केसर को मिक्सर में तोड़कर पेस्ट बना लें। अब पेस्ट को आइस क्यूब ट्रे में रखें और फ्रीज करें। इसके बाद हर दिन छोटे क्यूब को साबुन की तरह छोटे क्लींजर के रूप में इस्तेमाल करें।

शादी में बचे हैं कुछ ही दिन तो आपके काम आएँगे ये 10 ब्यूटी टिप्स

सन टैन से है परेशान तो अपनाए ये सरल और सबसे आसान नुस्खे

आखिर क्यों झड़ते हैं बाल, यहाँ जानिए कारण, क्या खाएं-क्या ना खाएं, क्या करें-क्या नहीं और घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -