सौंदर्य निखार के लिए सबसे पुराना है ये तरीका

सौंदर्य निखार के लिए सबसे पुराना है ये तरीका

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई साधन पहले भी मौजूद थे. यानि ये सिलसिला बरसों पुराना है. लेकिन इसका तरीका थोड़ा अलग था. ब्यूटी प्रोडक्ट्स वो असर नहीं दिखा पाते हैं जो कुदरती तरीके कर के दिखाते हैं. ऐसे में आप भी अगर कुदरती तरीकों की मदद लेंगे तो ज्यादा लाभकारी साबित होगा. आज हम आपके लिए मुल्तानी मिट्टी के कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जो प्राचीन समय से आजमाए जा रहे हैं और बेहद कारगर हैं. तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में.

- चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में पपीता और शहद मिक्स करके फेसैपक तैयार करें और इसका इस्तेमाल चेहरे पर रोजाना करें आपके चेहरे पर नजर आने वाले दाग-धब्बे जल्द से जल्द दूर होगे.

- स्क्रब के तौर पर भी आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते है. मुल्तानी मिट्टी में पीसे हुए बादाम और संतरे के सूखे छिलके मिलाकर इस पेस्ट का इस्तेमाल चेहरे पर करें आपको स्क्रब के तौर इस चीज को इस्तेमाल करने से खुद ही फर्क नजर आएगा.

- मुल्तानी मिट्टी में आप मलाई आटा, बेसन, हल्दी गुलाबजल को मिक्स करके अपनी स्किन पर इस्तेमाल करें इससे आपकी स्किन पर बिल्कुल भी झाइयां नजर आएगी और आपकी खूबसूरती कई गुना बढ़ते हुए दिखेगी.

- मुल्तानी मिट्टी, घिसी गाजर और जैतून के तेल को एक-एक चम्मच मिक्स करके इस चेहरे का मिश्रण अपने चेहरे पर इस्तेमाल करे ऐसा करने से भी आपके चेहरे पर नजर आने वाली झाइयों की परेशानी जल्द से दूर होगी.

- टैनिंग की परेशानी से निजात पाना चाहते है तो मुल्तानी मिट्टी में नारियल का तेल और थोड़ी सी चीनी मिक्स कर लेंवे. इस पैक को रोजाना अपने चेहरे और शरीर के बाकी हिस्सों पर लगाएं, जहां टैनिंग हो आपको खुद ही अपनी स्किन पर फर्क आता नजर आएगा.

घर की इन चीज़ों से करें अपनी आँखों के काले घेरे को दूर

सेंसिटिव आँखों के लिए ऐसे करें मेकअप

चावल के आटे से बनाएं फेस पैक, निखरेगा चेहरा