स्किन से लेकर बालों और आँखों तक के लिए फायदेमंद है मुलेठी, जानिए कैसे

हम भारतीयों के किचन (Indian Kitchen) में मिलने वाला मसाला खाने के लिए तो बेहतरीन होता ही है साथ ही सेहत के लिए भी बेहतरीन होता है। जब घर में किसी को सर्दी या खांसी (Cold or Cough) लग जाती है तो वह इन मसालों का सेवन कर खुद को ठीक कर लेता है। इन मसालों में मुलेठी (Mulethi) भी शामिल है जिसे चूस लिया जाए तो बड़ा लाभ होता है। जी दरअसल मुलेठी एक आयुर्वेदिक औषधि है और इसका इस्तेमाल सर्दी खांसी के साथ अक्सर पान में भी किया जाता है। हालाँकि आप नहीं जानते होंगे कि मुलेठी सिर्फ सर्दी खांसी में ही नहीं बल्कि अन्य कई प्रकार की बीमारियों से भी आपको दूर रखती है। जी दरअसल मुलेठी में कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायॉटिक और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके फायदे के बारे में।

स्किन व बालों के लिए फायदेमंद- अगर आप भी बालों के झड़ने और रूखी त्वचा से परेशान हैं तो मुलेठी इसको रोकने में आपकी मदद कर सकती है। जी दरअसल मुलेठी और आंवले के पाउडर को बराबर मात्रा में पानी में मिलाकर प्रतिदिन पीने से आपकी त्वचा और बाल स्वस्थ और चमकदार बनेंगे।

आंखे के लिए उपयोगी- आंखों में जलन और चुभन की समस्या है तो इससे छूटकारा पाने के लिए मुलेठी का काढ़ा आपकी मदद कर सकता है। जी हाँ, इस काढ़े से आंखों को धोने से आखों की जलन में लाभ मिलता है।

मुंह के छालों में उपयोगी- अगर आप भी बार-बार होने वाले मुंह के छालों से परेशान हैं तो मुलेठी के एक टुकड़े में शहद लगाकर चूसने से छालों में राहत मिलती है। इसी के साथ ही मुलेठी चूसने से लगातार आ रही हिचकीयों में भी आराम मिलता है।

पेट को करे ठीक- भोजन की अनियमितता से कब्ज एसिडिटी और पेट संबंधी अन्य रोग होते हैं। ऐसे में अगर मुलेठी का इस्तेमाल करें तो बेहतरीन है। जी दरअसल इसमें मौजूद ग्लिसराइजिक एसिड गैस्टिक और अल्सर जैसी बिमारियों को तो रोकते ही हैं।

सर्दी में शहद और काली मिर्च साथ में खाने से होंगे ये चौकाने वाले फायदे

होमलैंड सिक्योरिटी ने अमेरिका पर बड़े पैमाने पर रूसी साइबर हमले की चेतावनी दी है

गणतंत्र दिवस पर गाड़ी पर तिरंगा लगाने से पहले जान लीजिए ये जरुरी नियम, वरना हो जाएगी सजा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -