सैफई के यदुवंश की कहानी में आया नया मोड़
सैफई के यदुवंश की कहानी में आया नया मोड़
Share:

नई दिल्ली: सैफई वंश में मचे घमासान के बीच आज मुलायम परिवार को लेकर हुए एक बड़े खुलासे ने चौंका दिया है. खबर आई है कि प्रतीक यादव मुलायम सिंह यादव के जैविक पिता नहीं हैं. प्रतीक यादव मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी साधना गुप्ता के बेटे हैं. लेकिन मुलायम सिंह उनके पिता नहीं हैं. प्रतीक यादव को लेकर हुए इस नये खुलासे के बाद यदुवंश की कहानी में नया मोड़ आ गया है

रिश्तों का पेंच 

प्रतीक यादव मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी साधना गुप्ता के बेटे हैं लेकिन मुलायम सिंह के पुत्र नहीं. रिश्तों की इस पेंच को समझने के लिए इस वंशावली पर गौर फरमाना होगा जो सीबीआई की एक स्टेटस रिपोर्ट से सामने आयी है. सच तो यह है कि साधना गुप्ता मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी हैं. उनकी पहली शादी चंद्र प्रकाश गुप्ता के साथ हुई थी. प्रतीक यादव का जन्म उस समय हुआ जब साधना गुप्ता चंद्र प्रकाश गुप्ता की पत्नी थीं. प्रतीक यादव की पत्नी का नाम अपर्णा सिंह है. मुलायम सिंह के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति वाले मामले की जांच के दौरान सीबीआई की स्टेटस रिपोर्ट के अनुसार साधना गुप्ता और चंद्र प्रकाश गुप्ता की शादी 4 जुलाई 1986 को हुई थी. अगले साल 7 जुलाई 1987 को प्रतीक यादव का जन्म हुआ था. उसके बाद साल 1990 में दोनों के बीच औपचारिक तलाक हो गया.

साधना मुलायम की ज़िंदगी में कब आईं?

आय से अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई ने मुलायम सिंह के खिलाफ जो स्टेटस रिपोर्ट दाखिल की है, उसमें साधना गुप्ता के बारे ये जानकारी दर्ज है. लेकिन ये किसी को नहीं पता कि साधना गुप्ता मुलायम सिंह की जिंदगी में कब और कैसे आईं? अलबत्ता सीबीआई को प्रतीक यादव के एक रिकॉर्ड से पता चला है कि उन्होंने 1994 में अपने घर का पता मुलायम सिंह के आधिकारिक निवास को बताया था.

जब प्रतीक के अभिभावक बने मुलायम

सीबीआई की स्टेटस रिपोर्ट के अनुसार साल 2000 में प्रतीक के अभिभावक के तौर पर मुलायम सिंह का नाम दर्ज हुआ है. उसके बाद मुलायम सिंह की पहली पत्नी मालती देवी, जो अखिलेश यादव की मां थीं, के निधन के बाद मुलायम सिंह ने 23 मई 2003 को साधना गुप्ता से शादी करके उन्हें अपनी पत्नी का दर्जा दिया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -