अमेरिका-ईरान तनाव के चलते शेयर बाजार धड़ाम, मुकेश अंबानी के 9333 करोड़ डूबे
अमेरिका-ईरान तनाव के चलते शेयर बाजार धड़ाम, मुकेश अंबानी के 9333 करोड़ डूबे
Share:

मुंबई: अमेरिका-ईरान के बीच गहराते तनाव के कारण सोमवार को भारतीय शेयर बाजार धड़ाम से गिरा. इस कारण BSE सेंसेक्स में 788 अंकों की गिरावट दर्ज की गई. इस गिरावट से आम निवेशकों को तो नुकसान हआ ही, साथ ही देश के सबसे धनाढ्य कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के मालिक मुकेश अंबानी को एक दिन में ही 9333 करोड़ रुपये (1.3 अरब डॉलर) का भारी भरकम नुकसान हुआ है.

मुकेश के अलावा शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला को भी सोमवार को महज एक ही दिन में लगभग 136 करोड़ रुपये (1.9 अरब डॉलर) की चपत लगी है. उल्लेखनीय है कि पश्चिम एशि‍या में संकट के असर से सोमवार को भारतीय शेयर बाजार लाल निशान में नज़र आया था. सोमवार को कारोबार के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स लुढ़ककर चार महीने के निचले स्तर 40613 तक चले गया था. निफ्टी 12 हजार से नीचे गोता लगा चुका था. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 787.98 अंक यानी लगभग 1.90% फिसलकर 40,676.63 पर बंद हुआ.

इस कारण भारत के कई दिग्गज उद्योगपतियों-कारोबारियों के पर्सनल वेल्थ में भी बड़ी गिरावट आई है. फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनियरी इंडेक्स के अनुसार, RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में 2.2 प्रतिशत यानी 1.3 अरब डॉलर (लगभग 9333 करोड़ रुपये) की गिरावट दर्ज की गई है. उनकी कुल संपत्ति घटकर 57.6 अरब डॉलर रह गई है. इसी तरह दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की व्यक्तिगत संपदा में 0.75 प्रतिशत यानी 1.9 करोड़ डॉलर (लगभग 136 करोड़ रुपये) की गिरावट आई है.

जबरदस्त गिरावट के बाद शेयर बाजार में लौटी रौनक, हरे निशान के साथ खुले सेंसेक्स और निफ़्टी

आज ही निपटा लें अपने बैंक से संबंधित काम, 8 जनवरी को है हड़ताल

NRC पर केंद्र और असम सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, इन मुद्दों पर माँगा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -