Muharram 2019 : इस्लामी नए साल का चाँद दिखते ही हाथों की चूड़ियां तोड़ देती हैं शिया महिलाएं..
Muharram 2019 : इस्लामी नए साल का चाँद दिखते ही हाथों की चूड़ियां तोड़ देती हैं शिया महिलाएं..
Share:

इस्लाम धर्म में मुहर्रम का महीना मुसलमानों के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. ये माह शुरू हो चुका है. खासकर शिया मुस्लिम समुदाय इसे गम के महीने के तौर पर मनाते हैं. यानि इन दिनों वो शोक मनाते हैं. मुहर्रम इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना होता है. इस बार मुहर्रम का महीना 1 सितंबर से शुरू हुआ है. ये चाँद देखकर ही पता लगाया जाता है कि मुहर्रम का महीना कब से शुरू किया जायेगा. 

जानकारी के अनुसार, मुहर्रम का पूरा महीना बेहद खास माना जाता है. लेकिन इस महीने का 10वां दिन सबसे अहम  होता है. इस दिन को रोज-ए-आशुरा कहते हैं. इस बार रोए-आशुरा 10 सितंबर को है. मुहर्रम के महीने को शिया और सुन्नी दोनों मनाते हैं. लेकिन इसे मनाने के तरीके और इसकी मान्यताएं एक दूसरे से काफी अलग हैं. शिया समुदाय के लोगों को मुहर्रम की 1 तारीख से लेकर 9 तारीख तक रोजा रखने की छूट होती है. शिया उलेमा के मुताबिक, मुहर्रम की 10 तारीख यानी रोज-ए-आशुरा के दिन रोजा रखना हराम है. इसे कई लोग ये समझते हैं ये जश्न का पर्व होता है लेकिन ये 10 दिन शोक में बिताये जाते हैं. 

सुन्नी समुदाय के लोग मुहर्रम की 9 और 10 तारीख को रोजा रखते हैं. हालांकि, इस दौरान रोजा रखना मुस्लिम लोगों पर फर्ज नहीं है, लेकिन इसे सवाब के तौर पर रखते हैं. इसके अलावा मुहर्रम चांद दिखते ही सभी शिया मुस्लिमों के घरों और इमामबाड़ों में मजलिसों का दौर शुरू हो जाता है. इमाम हुसैन की शहादत के गम में शिया और कुछ इलाकों में सुन्नी मुस्लिम मातम करते हैं और जुलूस निकालते हैं. मुहर्रम का चांद दिखाई देते ही सभी शिया समुदाय के लोग गम में डूब जाते हैं. शिया महिलाएं और लड़कियां चांद निकलने के साथ ही अपने हाथों की चूड़ियों को तोड़ देती हैं. इतना ही नहीं वे सभी श्रृंगार की चीजों से भी पूरे 2 महीने 8 दिन के लिए दूरी बना लेती हैं. 

Islamic New Year : 1 सितम्बर से शुरू हो सकता है इस्लामिक नया साल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -