Islamic New Year : 1 सितम्बर से शुरू हो सकता है इस्लामिक नया साल
Islamic New Year : 1 सितम्बर से शुरू हो सकता है इस्लामिक नया साल
Share:

दुनिया भर के मुसलमान इस्लामिक पर्व को मनाने के लिए हिजरी कैलेंडर (Hijri Calendar) का इस्तेमाल करते हैं. इसके अनुसार ही मुस्लिम धर्म के लोग अपने त्यौहार मनाते हैं. ये एक चंद्र कैलेंडर है, हर पर्व इसी के अनुसार होता है. हिजरी कैलेंडर के अनुसार, इस्लाम में मुहर्रम (Muharram) महीने से नए साल की शुरुआत मानी जाती है. ऐसे में इस्लमिक नया साल शुरू होने वाले हैं. इस्लामिक न्यू ईयर को अरबी नववर्ष या हिजरी नववर्ष भी कहा जाता है. एक ओर जहां भारत में इस्लामिक न्यू ईयर 30-31 अगस्त से शुरू होने की बात कही जा रही है तो वहीं खगोलविदों (Astronomers) का कहना है कि यूएई (United Arab Emirates-UAE) में इस्लामिक न्यू ईयर यानी हिजरी नववर्ष की शुरुआत 1 सितंबर से हो सकती है. जानते हैं कब से हो रहा ये शुरू. 

बता दें हालांकि इसका ऐलान चांद का दीदार करने के बाद ही किया जाएगा. बताया जा रहा है कि यूएई में 31 अगस्त की शाम को अर्ध चंद्र का दीदार होगा, जिसके बाद रविवार 1 सितंबर 2019 से मुहर्रम महीने की शुरुआत हो सकती है. वहीं इस्लामिक कैलेंडर और खगोलविदों के अनुसार, यूएई के निवासी मुहर्रम या इस्लामिक नववर्ष की छुट्टी 1 सितंबर को मना सकते हैं. इतना ही नहीं खगोलविदों के अनुसार, दुनिया के कई हिस्सों में चांद का दीदार 31 अगस्त को हो सकता है, जिसका अर्थ है कि इस्लामिक न्यू ईयर यानी मुहर्रम 1441 की शुरुआत 1 सितंबर से हो सकती है. इसकी आधिकारिक घोषणा शुक्रवार 30 अगस्त की शाम को की जाएगी. 

जानकारी के अनुसार, पिछले साल मुहर्रम का महीना 11 सितंबर 2019 से शुरू हुआ था. ऐसे में कहा जा रहा है कि इस साल यह महीना 1 सितंबर से शुरु हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो यूएई के निवासियों को  30 अगस्त से 1 सितंबर तक का वीकेंड मिलेगा. इसका मतलब यह है कि सरकारी कार्यालय शुक्रवार से रविवार तक तीन दिनों के लिए बंद रहेंगे, जबकि 2 सितंबर, सोमवार से स्कूल खुलेंगे.  

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -