Share:
अगले 24 घंटे में 15 जिलों में बारिश-बिजली का अलर्ट, जानिए अपने शहर का हाल
अगले 24 घंटे में 15 जिलों में बारिश-बिजली का अलर्ट, जानिए अपने शहर का हाल

भोपल: अक्टूबर से पहले एक बार फिर अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी में एक साथ दो मौसम प्रणालियां विकसित हो गई हैं, जिसके असर से मध्य प्रदेश का मौसम बदलने लगा है। अगले 24 घंटों में कई जिलों में वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है। वही नए सिस्टम के असर से 1 से 3 अक्टूबर तक पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। इस मौसम प्रणाली के प्रभाव से 1 से 3 अक्टूबर तक पूर्वी मधय प्रदेश के जबलपुर, शहडोल, रीवा, सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मध्यम वर्षा हो सकती है। शेष क्षेत्र में बादल छा सकते हैं।

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, नए सिस्टम के प्रभाव से जबलपुर, शहडोल एवं रीवा संभाग में तेज वर्षा होने का अनुमान है, वही भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, सागर, ग्वालियर एवं चंबल संभाग में हल्की वर्षा होगी। अन्य जिलों में मिला जुला मौसम देखने को मिल सकता है। आज शनिवार को जबलपुर, शहडोल संभाग के शहरों में रुक-रुककर का सिलसिला आरम्भ हो सकता है वही रविवार को रीवा, सागर संभाग में भी बौछारें पड़ सकती हैं। 1 अक्टूबर से जबलपुर, शहडोल, रीवा संभाग के जिलों में अच्छी वर्षा के आसार है। नए सिस्टम का प्रभाव 5-6 अक्टूबर देखने को मिलेगा। वही अक्टूबर के पहले सप्ताह के आखिर से मध्य प्रदेश से मानसून की वापसी हो सकती है।

मध्य प्रदेश मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस नए सिस्टम की वजह से आज शनिवार को बैतूल बड़वानी अलीराजपुर झाबुआ धार सीधी सिंगरौली रीवा अनूपपुर शहडोल डिंडोरी मंडला बालाघाट जिलों में कुछ स्थान पर वर्षा हो सकती है। वहीं रायसेन नर्मदापुरम हरदा बुरहानपुर खंडवा खरगोन इंदौर रतलाम, उज्जैन, देवास, सतना, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, पन्ना, दमोह, सागर जिलों में कहीं-कहीं वर्षा होने की संभावना है। बाकी जिलों में मौसम मुख्ता शुष्क रहने का अनुमान है। मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में एक नया सिस्टम मजबूती के साथ सक्रिय हो रहा है, राज्य के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र निर्मित होने कहीं अधिक तो कहीं हल्की बारिश का दौर आरम्भ हो सकता है। अगले 24 घंटे के चलते जबलपुर समेत संभाग के जिलों में हल्की वर्षा हो सकती है। 2 अक्टूबर तक मौसम इसी प्रकार बने रहने की संभावना है। ग्वालियर में अगले 24 से 48 घंटे के चलते अंचल में कहीं हल्की वर्षा तो कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। हालांकि तेज वर्षा की संभावना कम है।  30 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर के बीच हल्की वर्षा के आसार बने हुए हैं।

बंगाल में मिला 'कटे गले और जले हुए चेहरे वाला महिला का शव', जाँच में जुटी पुलिस

'मैं पोस्टर-बैनर नहीं लगाऊंगा, जिसे वोट देना है देगा, वरना नहीं...', 2024 चुनाव के लिए गडकरी का बड़ा ऐलान

मुस्लिम बहुल इलाके में गणेश विसर्जन जुलुस पर 'तेज़ाब' से हमला, 3 लोग झुलसे, पुलिस के हाथ खाली !

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -