MP के 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट हुआ जारी, कई जगहों पर होगी बूंदाबांदी
MP के 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट हुआ जारी, कई जगहों पर होगी बूंदाबांदी
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में कई वेदर सिस्टम के साथ मानसून का असर देखने को मिल रहा है। बीते 24 घंटे में एक दर्जन से अधिक जिलों में अच्छी वर्षा हुई।आज बुधवार को भी मौसम विभाग ने 16 जिलों भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है, वही भोपाल, जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर एवं राज्य के बाकी जिलों में हल्की वर्षा हो सकती है। इधर, आज बुधवार को बंगाल की खाड़ी में बनी मौसम प्रणाली के अवदाब के क्षेत्र में परिवर्तित होने की संभावना है। इसके आगे बढ़ने से मानसून की सक्रियता कुछ बढ़ सकती है।

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव है एवं मानसूनी ट्रफ लाइन गुजर रही है। एक कम दबाव का साइक्लोनिक सर्कुेलेशन सिस्टम एक्टिव है, जो अगले 24 घंटे में यह और मजबूत होगा। इससे कुछ जगहों पर तेज वर्षा हो सकती है। आज  बुधवार को ग्वालियर में लगभग 100 मिली वर्षा हो सकती है। इसके साथ ही अगले चार दिन वर्षा रहेगी। जबलपुर समेत संभाग के जिलों में तीन दिनों बाद 29 जुलाई से मौसमी प्रणालियों की सक्रियता से बारिश का दौर आरम्भ हो सकता है। वही सीहोर, राजगढ़, बुरहानपुर, खरगोन, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, देवास, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, भिंड, मुरैना, नरसिंहपुर और छिंदवाड़ा में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है। भोपाल, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, इंदौर, शाजापुर, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, श्योपुर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भी बारिश के आसार है।

बता दे कि राज्य में 1 जून से अब तक ओवरऑल 10 प्रतिशत वर्षा अधिक हुई है। पूर्वी हिस्से में 2 प्रतिशत कम बारिश हुई है, जबकि पश्चिमी हिस्से में 21 प्रतिशत वर्षा ज्यादा हुई है। सिवनी जिले में सबसे अधिक 27 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है, जबकि सतना में 8 प्रतिशत से भी कम बारिश दर्ज की गई है। नरसिंहपुर, इंदौर और सीहोर में 24 इंच से अधिक वर्षा हुई। छिंदवाड़ा, मंडला, बैतूल, बुरहानपुर, हरदा, नर्मदापुरम, रायसेन में 20 इंच से अधिक बारिश हुई है। अनूपपुर, बालाघाट, डिंडोरी, जबलपुर, सागर, आगर-मालवा, देवास, नीमच, राजगढ़, शाजापुर, उज्जैन और विदिशा में  16 इंच से अधिक बारिश। सतना में अब तक 8 इंच से भी कम बारिश हुई है। रीवा, सिंगरौली, अशोकनगर, दतिया और ग्वालियर में 10 इंच से भी कम बारिश हुई।

संसद में AAP नेता राघव चड्ढा को चोंच मार गया कौआ, तस्वीरें देख लोग बोले- 'झूठ बोले कौआ काटे'

लोकसभा चुनाव को लेकर बोले उद्धव ठाकरे- 'यह इलेक्शन देश के लिए एक टर्निंग पॉइंट होगा'

ED चीफ संजय मिश्रा का कार्यकाल बढ़ाने के लिए फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंची केंद्र सरकार, 27 जुलाई को सुनवाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -