800 रुपए किलो में बिकी लाल भिंडी, मालामाल हुआ किसान
800 रुपए किलो में बिकी लाल भिंडी, मालामाल हुआ किसान
Share:

इंदौर: आज के समय में भारत के किसान कुछ चुनिंदा फसलों में ही फंसे हुए जिसमें, आलू, बाजरा, गेंहू तथा गन्ना हैं। इसके साथ-साथ कुछ छोटे-मोटे कृषक सब्जियां करते हैं। इसी बीच एमपी के भोपाल का कृषक मिश्रीलाल राजपूत सुर्खियों में है। क्योंकि इस किसान ने लाल भिंडी की खेती करके सभी अन्नदाताओं को खेती की एक मिसाल दी है। इस कृषक ने लाल भिंडी करके आस-पास के कृषकों के लिए एक नई खेती को बढ़ावा देने का काम किया। 

वही कई लोग लाल भिंडी की खेती को देखने आ रहे हैं तथा कई किसान उनसे जानकारी भी ले रहे हैं। क्योंकि लाल भिंडी के दाम ने सभी को हैरान कर दिया है इसका दाम सामान्य भिंडी से कई गुना अधिक मिला है। बाजार में लाल भिंडी का दाम 300 से 400 रुपए प्रति 250 ग्राम/500 ग्राम प्राप्त हो रही है। मतलब स्पष्ट है कि इस किसान को बाजार में लाल भिंडी की कीमत 800 रुपये प्रति किलो भी मिला है।

वही लाल भिंडी का दाम सामान्य भिंडी से बहुत ज्यादा मिल रहा है। खाने में भी लाल भिंडी का बहुत अच्छा टेस्ट है तथा इसे लोग भी बहुत पसंद करते हैं। भोपाल के किसान मिश्रीलाल राजपूत लाल भिंडी की खेती करने के लिए बनारस ट्रेनिंग लेने गए थे। बनारस में मिश्रीलाल राजपूत ने इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ वेजिटेबल रिसर्च सेंटर लाल भिंडी की खेती का ढंग जाना था। किसान मिश्रीलाल बनारस से ही 2400 रुपये का लाल भिंडी का बीज लेकर आए थे। इस फसल के कामयाब होने के पश्चात् आस-पास के किसान भी लाल भिंडी की फसल करने के बारे में योजना बना रहे हैं।

'यूनिवर्सिटी कैंपस में मस्जिद का निर्माण सही नहीं..', योगी सरकार के एक्शन को हाईकोर्ट की हरी झंडी

ICU में भर्ती है अक्षय कुमार की मां, लंदन से शूटिंग छोड़कर भारत लौटे अभिनेता

निक्की तंबोली के साथ प्रतीक सहजपाल ने किया ऐसा काम कि देखकर दंग रह गए सभी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -