MP बोर्ड रिजल्ट: परिवार पर था रोजी-रोटी का संकट, फिर भी प्रगति ने कर दिखाया 12वीं में टॉप
MP बोर्ड रिजल्ट: परिवार पर था रोजी-रोटी का संकट, फिर भी प्रगति ने कर दिखाया 12वीं में टॉप
Share:

श्योपुर: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं तथा 12वीं बोर्ड के नतीजे घोषित कर दिए हैं। कक्षा 12वीं में टॉप करने वाली श्योपुर जिले की विद्यार्थी प्रगति मित्तल ने तमाम बाधाओं को पार पाते हुए ये सफलता पाई है। प्रगति ने साइन्स स्ट्रीम में 500 में से 494 नंबर लाकर राज्य में पहला स्थान हासिल किया है।

राज्य में नाम रोशन करने वालीं प्रगति मित्तल ने अपनी कामयाबी का श्रेय माता-पिता को दिया है। विशेष तौर पर पिता राजेन्द्र मित्तल की प्रशंसा करते हुए प्रगति ने कहा कि मेरी सफलता के पीछे पिता का संघर्ष है। मेरे पिता टेंट का कारोबार करते हैं तथा कोरोना काल में उनका कारोबार पूरी तरह ठप हो गया। रोजी-रोटी का संकट होने के बावजूद भी पिता निरंतर उसे प्रेरित करते रहे। प्रगति ने बताया कि पिता चाहते हैं कि वह IAS बने। मैं उनका सपना पूरा करना चाहती हूं। इसके लिए हर मेहनत करने को तैयार हैं। प्रगति ने कहा कि कोरोना महामारी में ऑनलाइन पढ़ाई से उसकी पढ़ाई बहुत प्रभावित हुई, मगर इसके बाद भी उसने हार नहीं मानी तथा वह निरंतर मेहनत करती रही। वह दिन में 5 से 6 घंटे पढ़ाई करती थी। उसे विश्वास था कि वह जिले में टॉप आएगी, मगर उसे यह उम्मीद नहीं थी कि वह पूरे राज्य में पहले स्थान पर आकर जिले का नाम रोशन करेगी।

पिता राजेन्द्र मित्तल ने कहा कि हमारे लिए बेटी ही सबकुछ है। उसने हमारा नाम रोशन किया है। हम बेटी को ऊंचे पद पर देखना चाहते हैं। बेटी प्रगति हमेशा मुझे हौसला देती है कि वह एक दिन IAS अधिकारी बनकर दिखाएगी तथा आज कक्षा 12वीं में पहला स्थान कर यह साबित कर दिया है कि किसी दिन उसका सपना पूरा होगा। इसलिए जिस प्रकार वह पढ़ाई करती है, हम उसे करने देते हैं। हम ये ध्यान रखते थे कि उसका ध्यान कहीं और न भटके।

कोयला पूर्ति के लिए रद्द की गई 600 से अधिक ट्रेने

कुएं में मिले 282 मानव कंकालों के अवशेष, सच्चाई जान चौंक जाएंगे आप

पक्की सड़क करने की मांग को लेकर कलेक्टर के पास पहुंचे लोग तो भड़का MLA, कहा- 'तुम कलेक्ट्रेट जाते हो'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -