MP: 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का कैसे होगा मूल्यांकन, सीएम शिवराज ने किया खुलासा
MP: 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का कैसे होगा मूल्यांकन, सीएम शिवराज ने किया खुलासा
Share:

भोपाल: मध्यप्रदेश में 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए वैज्ञानिक तरीके से आंतरिक मूल्यांकन किया जाएगा। जी हाँ और इसके अलावा जो छात्र परीक्षा देना चाहेंगे, बाद में दे सकेंगे। मिली जानकारी के तहत उच्च शिक्षा विभाग और तकनीकी शिक्षा की परीक्षाएं गत वर्ष के अनुसार ही होंगी। हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों और मंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करते हुए इस बारे में बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि, ''प्रदेश की 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं होंगी, लेकिन जो विद्यार्थी चाहेंगे, बाद में परीक्षा दे सकेंगे। आंतरिक मूल्यांकन का काम वैज्ञानिक पद्धति से होगा तथा मंत्रियों का समूह विषय विशेषज्ञों से चर्चा कर इसकी प्रक्रिया के संबंध में निर्णय लेगा।''

इसके अलावा उन्होंने कहा, ''उच्च शिक्षा की परीक्षाएं गत वर्ष अनुसार ओपन बुक पद्धति से होंगी। निर्धारित तिथि व समय पर विद्यार्थी को ऑनलाइन प्रश्नपत्र प्राप्त होगा, जिसका उत्तर वह घर बैठे ही उत्तर पुस्तिका में लिखकर नजदीकी संग्रहण केंद्र में जमा करा देगा। जिन विद्यार्थियों के घर पर इंटरनेट सुविधा नहीं होगी, उन्हें नजदीकी शिक्षा संस्थान में परीक्षा देने की सुविधा दी जाएगी।'' इसी के साथ ऐसी भी खबरें हैं कि स्नातक तृतीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा जून 2021 में होंगी तथा परिणाम जुलाई 2021 में आएगा। ठीक ऐसे ही स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई 2021 में होंगी तथा परिणाम अगस्त 2021 तक आएगा।

खबरों के मुताबिक तकनीकी शिक्षा विभाग की सभी परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी तथा ओपन बुक पद्धति पर आधारित होंगी। परीक्षार्थी ऑनलाइन ही उत्तर लिखेंगे। आप सभी जानते ही होंगे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बीते सोमवार को सीबीएसई की 12वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया था। उसी के बाद कई राज्य सरकारों की तरफ से भी अपने-अपने यहां परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया।

देश में लगातार घट रहे कोरोना केस, पिछले 24 घंटों में 2,706 लोगों की मौत

अपनी माँ की जिद के बाद मात्र 11 वर्ष की आयु से ही एंजलीना ने शुरू कर दिया था अपना मॉडलिंग करियर

देश का वो अस्पताल, जहाँ इलाज के दौरान नहीं हुई एक भी 'कोरोना मरीज' की मौत, सभी हुए स्वस्थ !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -