इस दिन जारी होने जा रहे हैं MP बोर्ड 10वीं-12वीं के रिजल्ट
इस दिन जारी होने जा रहे हैं MP बोर्ड 10वीं-12वीं के रिजल्ट
Share:

मध्य प्रदेश बोर्ड के परिणाम को लेकर लाखों छात्रों का इंतजार समाप्त होने वाला है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल किसी भी समय कक्षा 10वीं 12वीं के परिणाम घोषित कर (MP Board Result) सकता है। प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कॉपियों का मूल्यांकन पूरा (MP Board 10th Result) कर लिया है, विद्यार्थियों के अंकों को साइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया जारी है। उम्मीद है कि, अप्रैल के अंत तक परिणाम जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in या mpresults.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। छात्र यहां अपने नतीजे चेक कर सकेंगे।

मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए विद्यार्थियों के हर विषय में व कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक होने चाहिए। अगर आपके किसी एक विषय में व कुल मिलाकर 33 प्रतिशत से कम मार्क्स आते हैं, तो विद्यार्थियों को संबंधित विषय में कंपार्टमेंट की परीक्षा में बैठना होगा। मगर ध्यान रहे अगर आपके दो से ज्यादा विषयों में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आते हैं तो छात्र फेल माने जाएंगे। बता दें इस बार मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षा मार्च से अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी।

10वीं की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से 27 अप्रैल तक तय थी, जबकि 12वीं की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से 1 अप्रैल तक आयोजित की गई थी। इसके लिए कुल 18 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। परिणाम जारी होने के पश्चात् छात्र नीचे दिए आसान स्टेप के जरिए अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। पिछले साल यानी साल 2022 में MP Board 10th 12th Result अप्रैल के आखिर में मतलब 29 अप्रैल को जारी किया गया था। ऐसे में उम्मीद है कि, इस बार भी परीक्षा परिणाम 30 अप्रैल तक या फिर मई के पहले हफ्ते तक जारी कर दिया जाएगा। 

बी फार्मा के स्टूडेंट ने हॉस्टल की तीसरी मंजिल से कूदकर दी जान

'जांच होने दीजिए, दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा..', महिला पहलवानों के आरोपों पर बोले ब्रजभूषण

'झूठ का पुलिंदा है फिल्म..', The Kerala Story के विरोध में उतरी कांग्रेस, की बैन लगाने की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -