आज आएगा एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, इस तरह कर पाएंगे चेक
आज आएगा एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, इस तरह कर पाएंगे चेक
Share:

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं परिणाम आज शाम 4 बजे mpbse.nic.in , mpresult.nic.in , mpbse.mponine.gov.in पर जारी होगा। वही इस बार का परिणाम बिना परीक्षा के विद्यार्थियों को उनके वैकल्पिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया गया है। पुरे भारत में कोरोना संक्रमण महमारी की दूसरी वेव के सभी बोर्ड ने 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। विद्यार्थी परिणाम के आते ही सरलता से परिणाम चेक कर सकेंगे। 

आपको बता दें कि वर्ष 2022 से मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने निर्णय लिया है कि साल 2022 की 10वीं की परीक्षा बेस्ट ऑफ फाइव पद्धति के आधार पर होगी। इसमें सिस्टम में छात्रों के 6 में से पांच विषयों का परिणाम तैयार किया जाता है। MP बोर्ड 1 सितंबर से 25 सितंबर के बीच 10वीं 12वीं कक्षाओं की खास परीक्षा आयोजित करेगा। जो विद्यार्थी जुलाई में जारी होने वाले परिणाम से असंतुष्ट होंगे, वह इन परीक्षाओं में बैठ सकेंगे। इन विद्यार्थियों को सितंबर की विशेष परीक्षा के माध्यम से अपने मार्क्स सुधारने का अवसर दिया जाएगा। परीक्षा के लिए इन्हें 1 अगस्त से 10 अगस्त 2021 तक पंजीकरण करवाना होगा। 

मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 10 का नतीजा शैक्षणिक वर्ष के चलते आयोजित हुआ, अर्धवार्षिक, प्री-बोर्ड परीक्षा, यूनिट टेस्ट तथा आंतरिक मूल्यांकन में विद्यार्थियों के प्रदर्शन के आधार किया गया है। प्री-बोर्ड्स को 50 फीसदी वेटेज प्राप्त होगा, यूनिट टेस्ट को 30 फीसदी एवं इंटरनल असेसमेंट को 20 फीसदी वेटेज प्राप्त होगा। साथ-साथ बोर्ड के परिणामों में विद्यालयों के बीते तीन वर्ष के प्रदर्शन पर भी विचार किया जाएगा। यदि किसी विद्यार्थी के न्यूनतम पासिंग मार्क्स 33 प्रतिशत भी नही आते हैं तो उसे ग्रेस मार्क्स देकर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

स्कूल टीचर्स ने नहीं लगवाया कोरोना टीका तो हर सप्ताह दिखाना होगी कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट

क्या आप भी एग्रीकल्चर में बनाना चाहते हैं अपना करियर? तो इन विकल्पों पर करें विचार

आयकर विभाग में 10वीं पास युवाओं के लिए बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -