माउंट एवेरेस्ट फतह करने वाली बछेंद्री पाल को मिलेगा पद्म भूषण
माउंट एवेरेस्ट फतह करने वाली बछेंद्री पाल को मिलेगा पद्म भूषण
Share:

देहरादून: माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली देवभूमि उत्तराखंड की बेटी बछेंद्री पाल को पद्मभूषण सम्मान से सम्मानित किया जा रहा है। बछेंद्री पाल भारत की पहली और दुनिया की पांचवी ऐसी महिला हैं जिसने माउंट एवरेस्ट पर फतह प्राप्त की है। बछेंद्री पाल ने 23 मई, 1984 के दिन माउन्ट एवरेस्ट पर चढ़कर तिरंगा फहराया था। 

आज बाजार में फिर नजर आयी सोना-चाँदी में बढ़त

बछेंद्री उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले की निवासी हैं, इनका जन्म 24 मई, 1952 में हुआ था। बछेंद्री पाल ने अपने जीवन में बहुत से उतार चढ़ाव देखे हैं। पर्वतारोही बछेंद्री पाल का जन्म उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के अंतर्गत आने वाले नकुरी गांव में वर्ष 1954 में हुआ था। किसान परिवार में जन्म लेने वाली पाल ने गरीबी के हालात में किसी तरह बीएड तक की पढ़ाई पूरी की, किन्तु प्रतिभाशाली और होनहार होने के बाद भी  उन्हें कोई अच्छा रोजगार नहीं मिल सका।

आज खुलते ही शेयर बाजार में दिखी मजबूत बढ़त

बछेंद्री पाल के घर की वित्तीय स्थिति ठीक ना होने के कारण वे लोगों के कपड़े सिलती थीं। जब कोई रास्ता नहीं मिला तो उन्होंने सिलाई सीख ली और सलवार-कमीज़ सिलना आरम्भ कर दिया। कपड़े सिलाई में उन्हें 5-6 रुपए रोज़ के मिल जाते थे। जिससे उनका घर खर्च निकल जाता था। स्कूल टाइम में बछेंद्री न सिर्फ पढ़ने में ही नहीं, बल्कि खेल-कूद में भी अग्रणी रहती थी।

खबरें और भी:-

महज 12वीं पास भी कर दें आवेदन, लोअर डिवीजन क्लर्क पर वैकेंसी

यहां निकली डायरेक्टर पद पर नौकरी, सैलरी हर माह 2 लाख रु से अधिक

NIT भर्ती : वेतन 25 हजारु रु, यह है योग्यता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -