Modi 2.0 : सड़क हादसे में पीड़ित परिवार को मिलेगा भारी मुआवजा

Modi 2.0 : सड़क हादसे में पीड़ित परिवार को मिलेगा भारी मुआवजा

देश के तत्कालिक प्रधानमत्री Narendra Modi हमेशा से कहते आए हैं कि उनकी सरकार आम आदमी की सरकार है. ऐसे में मोदी सरकार की तरफ से लाया गया Motor Vehicle Amendment बिल इसकी एक बड़ी झलक है. इस बिल में जहां ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन का प्रावधान हैं, तो वहीं हादसे का शिकार हुए पीड़ितों को मुआवजे का भी प्रावधान है. दरअसल Motor Vehicle Amendment बिल लोकसभा में पास हो गया है। इस बिल में ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर 30 गुना तक ज्यादा जुर्माने का प्रावधान है. हालांकि, यह बिल अभी केवल लोकसभा में पास हुआ है. ऐसे में यह बिल तभी हकीकत बन सकता है, जब ये राज्यसभा में भी पास हो जाए. आइए जानते है पूरी जानकारी​ विस्तार से

Benelli, Hyosung बाइक की इस दिन होगी नीलामी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ‘हिट एंड रन’ मामले में मौत हुई तो.‘हिट एंड रन’ में अगर व्यक्ति की मौत हो गई तो पीड़ित परिवार को सरकार 2 लाख का मुआवजा देगी.‘हिट एंड रन’ मामले में घायल होने पर.‘हिट एंड रन’ में घायल व्यक्ति को 12,500 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक का मुआवजा मिलेगा.पहले ‘हिट एंड रन’ मामले में सरकार की तरफ से पीड़ित परिवार को 25,000 रुपये का मुआवजा दिया जाता था.

कैशलेस ट्रीटमेंट की शुरुआत करेगी सरकार

भारत सरकार सड़क हादसे में पीड़ितों को कैशलेस ट्रीटमेंट की स्कीम को बढ़ावा देगी। इसमें Golden Hour के दौरान सरकार कैशलेस ट्रीटमेंट की व्यस्था करेगी।

क्या है Golden Hour?....इस बिल में Golden Hour वो एक घंटे तक का समय है जब हादसे के बाद मौत से बचने के लिए सबसे ज्यादा ट्रीटमेंट की जरुरत होती है.

Hero Splendor ने हासिल किया नंबर 1 बाइक का खिताब, ये है पूरी सेल्स रिपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 2,000 रुपये की जगह 10,000 रुपये तक का जुर्माना लगेगारैश ड्राइविंग पर 1,000 से 5,000 रुपये चालान का प्रावधान है.बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने पर 500 रुपये की जगह 5,000 रुपये का चालान कटेगा.स्पीड लिमिट पार करने पर 400 रुपये की जगह 1,000 से 2,000 रुपये का चालान कटेगा.बिना सीट बेल्ट गाड़ी चलाने पर 100 रुपये की जगह 1000 रुपये का चालान कटेगा.मोबाइल पर बात करते हुए ड्राइविंग करने पर 1,000 रुपये की जगह 5,000 रुपये तक फाइन लगेगा.

Hero Maestro Edge 125 की कीमत में आया उछाल, ये है लेटेस्ट प्राइस

विदेशी मार्केट में Royal Enfield की 650cc मोटरसाइकिल ने मचाया तहलका

Triumph Daytona Moto2 होगा पावरफुल बाइक, ये है अन्य फीचर