आखिर क्यों मनाया जाता है मातृदिवस, जानिए इतिहास
आखिर क्यों मनाया जाता है मातृदिवस, जानिए इतिहास
Share:

माँ वो हस्ती है जिसमे हर बच्चे की दुनिया बसती है। माँ से प्यारा और माँ से अच्छा इस दुनिया में कोई नहीं है। माँ को समर्पित एक दिन है जिसे मातृ दिवस कहा जाता है। यह दिवस हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस बार यह दिन 9 मई को है यानी आज। आज मातृ दिवस है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं क्यों मनाया जाता है ये दिन और क्या है इससे जुड़े किस्से।

कहा जाता है इस दिन बच्चे अपनी मां से अपनी जिंदगी में उनकी क्या जगह है इस बात को बताने के लिए तमाम तरीके अपनाते हैं। हम सभी जानते हैं कि आम दिनों में कभी व्यस्त रहने तो कभी कुछ कारणों से लोग सबसे कम समय अपनी मां को ही देते हैं। ऐसे में यह एक ऐसा खास दिन है जब लोग सभी कामों से ऊपर अपनी मां को रखते हैं और उनके साथ समय बिताते हैं। वैसे मातृ दिवस की शुरुआत को लेकर कई किस्से प्रचलित हैं।

कहते हैं कि एना जार्विस नामक एक अमेरिकी महिला ने मदर्स डे मनाने की शुरुआत की थी। जी दरअसल एना अपनी मां से बहुत प्यार करती थी और उनसे बहुत प्रेरित थी। ऐना अविवाहित थीं और अपनी मां के निधन के बाद उनके प्रति सम्मान दिखाने के लिए इस खास दिन की शुरुआत की। वहीँ अगर एक अन्य किस्से पर गौर करें तो उसके अनुसार मदर्स डे सेलिब्रेट करने की शुरुआत ग्रीस से हुई है। जी दरअसल ग्रीस के लोग अपनी माताओं के प्रति विशेष सम्मान रखते थे और इसी सम्मान को दर्शाने के लिए वे इस दिन उनकी पूजा करते थे।

आंध्र प्रदेश: पत्थर-चूना खदान में भीषण धमाका, 10 मजदूरों की मौत, कई घायल

पुणे में ऑडिट से रोज़ हो रही 30 टन ऑक्सीजन की बचत, लेकिन दिल्ली का ऑडिट से इंकार

कंगना के कोरोना पॉजिटिव होते ही बोले यूजर्स- 'पहली बार कोरोना के लिए बुरा लग रहा है'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -