मदरबोर्ड एक लेकिन उसके काम है अनेक
मदरबोर्ड एक लेकिन उसके काम है अनेक
Share:

मदरबोर्ड की कीमत कई परिस्थितियों पर निर्भर करती है, जैसे कि उपयोग का प्रकार, ब्रांड, तकनीकी विशेषताएं, और सुविधाएं। एक मदरबोर्ड की कीमत आमतौर पर 50 डॉलर से लेकर कई सैंकड़ों डॉलर तक हो सकती है।

सामान्यतः, बेसिक और मध्यम रेंज के मदरबोर्ड्स आपको कम कीमत पर मिल सकते हैं, जबकि उच्च-गुणवत्ता और विशेषताओं वाले मदरबोर्ड्स की कीमत अधिक होती है।

मदरबोर्ड की कीमत पर यह भी निर्भर कर सकता है कि आप किस कंप्यूटर के लिए मदरबोर्ड खरीद रहे हैं, जैसे कि गेमिंग कंप्यूटर, कार्यालय कंप्यूटर, सर्वर इत्यादि। अतिरिक्त तकनीकी फीचर्स, जैसे कि प्रोसेसर और मेमोरी सपोर्ट, इंटरफेस की संख्या और प्रकार, ग्राफिक्स कार्ड सपोर्ट आदि भी कीमत पर प्रभाव डाल सकते हैं।

आपकी आवश्यकताओं, बजट, और उपयोग के आधार पर आपको एक मदरबोर्ड का चयन करना चाहिए जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता हो और उच्चतम संगतता और प्रदर्शन प्रदान करे।

मदरबोर्ड कंप्यूटर में कई अन्य कंपोनेंट्स को जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। यहां कुछ प्रमुख कंपोनेंट्स हैं जिन्हें मदरबोर्ड पर संलग्न किया जाता है:

प्रोसेसर (CPU): मदरबोर्ड पर प्रोसेसर का सॉकेट होता है जिसमें प्रोसेसर स्थापित किया जाता है। प्रोसेसर मदरबोर्ड की मुख्य कंपोनेंट होता है जो कंप्यूटर के सभी कार्यों को प्रोसेस करता है।

रैम (RAM): मदरबोर्ड पर रैम स्लॉट्स होते हैं जिनमें रैम स्थापित की जाती है। यह सिस्टम मेमोरी का स्थान होता है जिसमें कंप्यूटर के वर्तमान कार्य को संग्रहित किया जाता है।

ग्राफिक्स कार्ड: कुछ मदरबोर्ड पर अलग से ग्राफिक्स कार्ड स्लॉट होता है जिसमें एक अतिरिक्त ग्राफिक्स कार्ड स्थापित किया जा सकता है। यह कंप्यूटर के लिए उच्चतम स्तर के ग्राफिक्स प्रदान करता है।

स्टोरेज डिवाइस: मदरबोर्ड पर आपके विभिन्न स्टोरेज डिवाइस, जैसे हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) और सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD), कनेक्ट किए जा सकते हैं।

पॉवर सप्लाई: मदरबोर्ड पर पावर सप्लाई कनेक्टर होता है जिसे प्रयोग करके सिस्टम को बिजली की आपूर्ति प्रदान की जाती है।

एक्सपेंशन स्लॉट्स: मदरबोर्ड पर विभिन्न एक्सपेंशन स्लॉट्स होते हैं जिनमें आप अतिरिक्त कंपोनेंट्स, जैसे कि साउंड कार्ड, नेटवर्क कार्ड, और एक्स्टर्नल इंटरफेस कार्ड, कनेक्ट कर सकते हैं।

OPPO F19 VS VIVO V19 में से कौन सा फ़ोन है बेस्ट, जानिए

कब हुई थी ISRO की स्थापना अब तक किया है किन मिशन पर काम

जानिए Apple iBook की कीमत खासियत के बारें में सब कुछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -