संसद में दिखा माँ-बेटे का तालमेल, राहुल का मार्गदर्शन करती नज़र आईं सोनिया गांधी
संसद में दिखा माँ-बेटे का तालमेल, राहुल का मार्गदर्शन करती नज़र आईं सोनिया गांधी
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ बुधवार (9 अगस्त) को अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी विपक्षी गुट INDIA के स्टार थे, मगर यह उनकी मां, पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी थीं, जो पर्दे के पीछे से फैसले ले रही थीं। लोकसभा में राहुल के पूरे भाषण के दौरान, सोनिया गांधी अपने बेटे को यह सुनिश्चित करने के लिए मार्गदर्शन करती देखी गईं कि उनके शब्द सही नोट्स पर हों। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राहुल के आगे की पंक्ति में बैठी सोनिया ने उन्हें बोलते वक़्त लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को संबोधित करने के लिए प्रेरित किया। राहुल अपनी मां की सलाह मानने में तेज थे। बाद में, जब भारत के सदस्य वेल में थे, तब सोनिया गांधी ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी से आक्रामकता बढ़ाने की अपील की, जो उनके दाहिनी ओर बैठे हुए थे। विपक्षी सदस्यों में, तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद महुआ मोइत्रा सबसे पहले भाजपा सांसदों पर चिल्लाने लगीं, जब राहुल अन्य मुद्दे उठा रहे थे। 

हालाँकि, जब वह संक्षिप्त चर्चा के लिए सोनिया गांधी के पास गईं, तो दृश्य बदल गया। इसके बाद TMC सांसद ने भारत के सदस्यों से वेल से हटने और अपनी-अपनी सीटों पर वापस जाने का अनुरोध किया। सोनिया की तरफ से राहुल को अंतिम इशारा उनके भाषण के अंत में किया गया, जब उन्होंने उनसे सिर्फ एक बार तस्वीर अपने हाथ में लेकर दिखाने और फिर उसे अपने पास रखने के लिए कहा। इसके बाद राहुल ने पीएम मोदी और गौतम अडानी की विमान में एक साथ बैठे हुए एक पुरानी तस्वीर सदन में दिखाई और कहा कि प्रधानमंत्री केवल दो लोगों की बात सुनते हैं, अमित शाह और गौतम अडानी, जैसे रावण केवल दो लोगों की सलाह पर ध्यान देता है - मेघनाद और कुंभकरण। 

हालाँकि, ये अलग बात है कि, कुंभकरण ने भी रावण को काफी समझाया था कि, वो श्रीराम से बैर न पाले, लेकिन रावण नहीं माना। बहरहाल, यहाँ राहुल गांधी के रामायण ज्ञान की बात नहीं हो रही, 53 वर्षीय नेता को उनकी माँ और पार्टी की प्रमुख नेता किस तरह संसद में मार्गदर्शित कर रहीं थी, उसकी बात हो रही है। राहुल ने भी अपने भाषण में मणिपुर पर बोलते हुए सोनिया का जिक्र किया और कहा कि, "मेरी मां यहां बैठी हैं। दूसरी मां, भारत माता, आपने (केंद्र) मणिपुर में हत्या कर दी।" उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने पूर्वोत्तर राज्य को दो हिस्सों में बांट दिया।

महाकाल मंदिर क्षेत्र की होटलों के बोर्ड पर अब जरुरी होगा संचालक या प्रोपराइटर का नाम, वरना होगी FIR

कल 1.25 करोड़ बहनों के खातों में 1-1 हजार रूपये भेजेंगे CM शिवराज

अमित शाह ने संसद में बताया क्या है अविश्वास प्रस्ताव का असली मकसद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -