स्फटिक से निर्मित मां प्रेमाम्बा त्रिपुर सुंदरी प्रतिमा
स्फटिक से निर्मित मां प्रेमाम्बा त्रिपुर सुंदरी प्रतिमा
Share:

कल रविवार 18 मार्च से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है. देवी भक्तों का साधना पर्व आरम्भ हो जाएगा.अष्टमी और नवमी तिथि का युग्म होने से इस बार नवरात्रि आठ दिन की ही है. बता दें कि तंत्र साधना, अनुष्ठान और अभीष्ट फल की प्राप्ति के लिए चैत्र नवरात्रि को श्रेष्ठ माना गया है. नवरात्रि के इन विशेष दिनों में विशेष पवित्रता का ध्यान रखा जाता है. कुछ देवी भक्त नवरात्रि में कुलदेवी के दर्शन के साथ ही देश में स्थापित अन्य देवी मंदिरों जैसे वैष्णो देवी या अन्य स्थानों पर जाकर माँ के दर्शन करने जाते हैं . ऐसे ही हम आपको छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में देश की एकमात्र स्फटिक से निर्मित मां प्रेमाम्बा त्रिपुर सुंदरी मंदिर की सैर कराते हैं,जहाँ माँ के दर्शन कर आप प्रसन्न तो होंगे ही,अपनी मनोकामना भी पूरी कर पाएँगे.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के धमतरी रोड बोरियाकला इलाके में शंकराचार्य आश्रम में शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती द्वारा प्रतिष्ठापित राज राजेश्वरी मां प्रेमाम्बा त्रिपुर सुंदरी की आकर्षक प्रतिमा स्फटिक पत्थर को तराशकर बनाई गई है. स्फटिक से मूर्ति बनाने का काम बहुत कठिन होता है.कहा जाता है कि छत्तीसगढ़ में देश की यह एकमात्र स्फटिक प्रतिमा है जिसके दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं.

इस प्रतिमा के बारे में आश्रम प्रमुख डॉ. इंदुभवानंद ने बताया कि पौने चार फीट ऊंची स्फटिक प्रतिमा के दर्शन करने से विग्रह दोषों का निवारण होता है. कहा जाता है कि भक्त देवी के जिस रूप की कल्पना करते हैं वैसा ही रूप व देवी के गुण उस प्रतिमा में विद्यमान होते हैं.प्रतिमा के दर्शन से असीम सुख की प्राप्ति होती है.इस प्रसिद्ध मंदिर का गुंबद दक्षिण भारतीय शैली में बनाया गया है. सभी नौ ग्रहों का विग्रह गुंबद में है, मंदिर में पूजा करने से ग्रह दोषों का भी निवारण होता है. इस मंदिर कीअद्भुत शिल्पकला को श्रद्धालु एकटक निहारते रहते हैं.

यह भी देखें

नवरात्रि पर दोहराये जाने वाले माँ दुर्गा के मंत्र

चैत्र नवरात्रि 2018 : माँ को प्रसन्न करना है तो पूजा में कभी न करे ये गलतियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -