आइडेंटिकल ट्रिपलेट्सः 20 करोड़ में एक के साथ होता है ऐसा

लंदन: 10 माह की उम्र के ये तीनों बच्चे आइडेंटिकल ट्रिपलेट्स है. इनका नाम- रोमन, रोक्को और रोहान है. ये तीनों बिल्कुल समान है. ऐसा मामला 20 करोड़ में से एक होता है. लिवरपुर के गेटएकर की रहने वाली इन तीनों बच्चो की मां बेकी-जो एलेन ने बताया कि जब उसे 9 सप्ताह का गर्भ थी, तब उसे पता चला कि वो एक साथ तीन बच्चों की मां बनने वाली है।

जन्म के बाद हुए डीएनए टेस्ट में पता चला कि तीनों आइडेंटिकल्स है. बेकी ने कहा कि मुझे बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि ये तीनों समान होंगे, क्यों कि प्रेगनेंसी के दौरान मुझे किसी ने नहीं बताया था. लेकिन इनके जन्म के बाद जब लोग कहने लगे कि तीनों एक जैसे दिखते है, तो मैंने इनके डीएनए सैंपल लैब में भेजे।

इन बच्चों का जन्म तब हुआ जब बेकी को 31 सप्ताह का गर्भ था. बेकी को पहले तीन सप्ताह तक आईसीयू में रखा गया. जन्म के वक्त रोक्को का वजन 2.26 किलो था और रोमन व रोहान का वजन 2.72 और 4.5 किलो था. बेकी को पहले से एक पांच साल की बेटी भी है।

बेकी ने बताया कि मुझे इन्हें पहचानने में कोई परेशानी नहीं होती क्यों कि तीनों की पर्सनैलिटी अलग-अलग है. रोहान बहुत चिल्‍लाता है, वहीं रोक्‍को सामान्‍य रूप से शांत रहता है लेकिन उसे खाने-पीने का बहुत शौक है. रोमन आमतौर पर शिकायत करता रहता है कि वह चीजें शेयर नहीं करेगा।

इन ट्रि‍पलेट्स को सप्‍ताह भर में 130 नैपी और बेबी वाइप्‍स के चार पैकेट लग जाते हैं. आइडेंटिकल ट्रिपलेट्स तब होते है, जब गर्भ में अंडो का विभाजन दो बार हो जाता है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -