इन्हें देखकर आखिर कैसे संभालें आप अपनी लपलपाती जीभ?
इन्हें देखकर आखिर कैसे संभालें आप अपनी लपलपाती जीभ?
Share:

इंदौर : सर्दियों के इस मौसम में हर किसी को कुछ न कुछ गर्म चाहिए। जी हां, बस कड़कड़ाती ठंड से निजात मिल जाए। जब आप मालवा में आ जाऐं तो फिर क्या कहनें उज्जैन, इंदौर के साथ रतलामी सेंव के तीखे ज़ायके को आप न भूला सकेंगे और किसी सेंव के की दुकान पर लौंग, लहसून की सेंव का फाका जरूर मार आऐंगे। अजी जब सर्द मौसम में मालवा में आपके पैर पड़ ही गए हैं तो फिर आप हलवाई के वहां से गुज़रते हुए अपनी लपलपाती जीभ पर कैसे कंट्रोल कर सकेंगे। जी हां हम बात कर रहे हैं उस जलेबी की जो मेरे बड़े होने तक तो कभी सीधी नहीं हुई हां इसके टेस्ट और ट्वीस्ट में जरूर बदलाव होता रहा।

कभी इसे केसरिया जलेबी कहा जाने लगा तो कभी इसे मावे वाली जलेबी कह दिया गया। मगर हर बार जलेबी चाशनी में डूबी रहती और गर्मा गर्म जलेबी कढ़ाई से उतरते ही लोग हलवाई की ओर तपाक से अपना हाथ बढ़ा देते। इन दिनों भी सर्दियों में गर्मा गर्म जलेबी और ओटे हुए दूध के मुरीद कम नहीं हैं। उज्जैन की होटलें हों या फिर इंदौर की 56 दुकान हर कहीं सुबह सवेरे दूध जलेबी के दीवाने मजमा जमाए रहते हैं।

अब तो यह जलेबी आधुनिक रेस्टोरेंट चेन चलाने वालों के कार्ड का मेन्यू भी बनने लगी है। ओटे हुए दूध को जिस अपनेपन से हलवाई ओटाता है और कुल्हड़ या गिलास में मलाई के साथ लोगों को देता है उसे देखकर ही लोगों का आधा पेट भर जाता है। इन दिनों बड़े पैमाने पर लोग एक गिलास दूध और गर्मा गर्म जलेबी का स्वाद चखने में लगे हैं। दोस्तों के बीच बंटती जलेबी से जब चाशनी टपकती है तो लोग इसे चखने के लिए भी होड़ लगाने लगते हैं। तो आप भी आईए और मालवा के इस अनूठे नाश्ते का आनंद लीजिए।

अब आने वाले सर्दी के मौसम का करे वेलकम केसरिया जलेबी के साथ

pappu जलेबी बेच रहा था

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -