क्या सुबह सोकर उठने पर आपके चेहरे पर भी होती है सूजन? तो ना करें अनदेखा, इन गंभीर बीमारियों का है संकेत
क्या सुबह सोकर उठने पर आपके चेहरे पर भी होती है सूजन? तो ना करें अनदेखा, इन गंभीर बीमारियों का है संकेत
Share:

क्या आप भी सुबह सूजे हुए चेहरे के साथ उठते हैं? अगर आपका जवाब हां है तो इसके कई कारण हो सकते हैं. आमतौर पर, सुबह के समय चेहरे पर सूजन नींद की कमी या गलत स्थिति में सोने जैसे कारकों के कारण हो सकती है। इसके अलावा, तकिए का अनुचित उपयोग भी रक्त परिसंचरण को प्रभावित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप चेहरे पर सूजन आ जाती है। हालाँकि, यदि आप लगातार हर दिन इस समस्या का अनुभव करते हैं या चेहरे की सूजन लंबे समय तक बनी रहती है, तो इसके कुछ गंभीर अंतर्निहित कारण हो सकते हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

रोग जो चेहरे की सूजन का कारण बन सकते हैं:
सेल्युलाइटिस:
सेल्युलाइटिस एक वायरल त्वचा संक्रमण है जो कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों में आम है। आमतौर पर, रक्त वाहिकाएं फैलती और सिकुड़ती हैं, लेकिन सेल्युलाइटिस से प्रभावित होने पर, वाहिकाएं पूरी तरह से फैल जाती हैं। इससे तरल पदार्थ का रिसाव होता है, जिससे चेहरे पर सूजन और लालिमा आ जाती है।

किडनी संबंधी समस्याएं:
जब किडनी में कोई परेशानी आती है तो वह ठीक से काम करना बंद कर देती है। नतीजतन, पोषक तत्वों को पर्याप्त रूप से फ़िल्टर नहीं किया जाता है, और मूत्र में प्रोटीन का अत्यधिक रिसाव होता है। ऐसे मामलों में, आंखों के आसपास सूजन देखी जा सकती है, खासकर सुबह के समय।

निर्जलीकरण:
शरीर में पानी की कमी के कारण भी चेहरे पर सूजन आ सकती है। पानी के अपर्याप्त सेवन से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो जाता है। इसके परिणामस्वरूप चेहरे पर सूजन हो सकती है, जो कुछ लोगों को नींद में खलल के डर के कारण अनुभव हो सकता है, जिसके कारण वे रात में पानी का सेवन करने से बचते हैं।

थायराइड:
उपरोक्त कारकों के अलावा, सूजा हुआ या फूला हुआ चेहरा थायरॉयड विकारों के सबसे आम लक्षणों में से एक है। विशेष रूप से यदि गले के आसपास महत्वपूर्ण सूजन है, तो यह थायरॉइड समस्या का संकेत हो सकता है।

चिकित्सीय जांच कब कराएं:
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, चेहरे की सूजन को सामान्य कारणों से जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। हालाँकि, यदि आप लालिमा, गंभीर सिरदर्द, चेहरे के एक विशिष्ट क्षेत्र में दर्द, लाल आँखें और चक्कर के साथ चेहरे की सूजन देखते हैं, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि ये सामान्य घटनाएँ नहीं हो सकती हैं। ये लक्षण गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों का संकेत हो सकते हैं।

शरीर में किसी भी असामान्य परिवर्तन की बारीकी से निगरानी करना और जरूरत पड़ने पर स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। नियमित स्वास्थ्य जांच किसी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या की पहचान करने और उसका समाधान करने में भी सहायक हो सकती है।

इन समस्याओं की शुरुआत को रोकने के लिए अपने समग्र स्वास्थ्य का ख्याल रखना, उचित जलयोजन बनाए रखना, पर्याप्त आराम सुनिश्चित करना और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, लगातार या गंभीर लक्षणों के लिए चिकित्सा सलाह लेने से समय पर निदान और प्रभावी उपचार में सहायता मिल सकती है।

स्वयं की देखभाल को प्राथमिकता देना और शरीर में होने वाले किसी भी असामान्य परिवर्तन पर ध्यान देना अनिवार्य है। स्वास्थ्य से कभी समझौता नहीं किया जाना चाहिए, और चिंताओं को तुरंत संबोधित करने से बेहतर समग्र कल्याण और स्वस्थ जीवनशैली हो सकती है।

आज़ादी के 76 साल बाद नागालैंड को मिला अपना पहला मेडिकल कॉलेज, CM रियो के साथ मिलकर स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने किया उद्घाटन

3 महीनों में पाएं शराब की लत से छुटकारा, अपनाइए विशेषज्ञों के ये टिप्स

बस 3 महीनों में छूट जाएगी धूम्रपान की आदत, अपनाएं ये तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -