सुबह उठते ही करें बॉडी स्ट्रेच, जानें इसके फायदे

सुबह उठते ही करें बॉडी स्ट्रेच, जानें इसके फायदे

आज के समय में जब रात को देर से सोते हैं तो सुबह आँख भी नहीं खुलती. ऐसे में आपको कुछ टिप्स अपनाने की जरूरत है. लेकिन अगर आप हर दिन उठने से पहले कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें तो इससे आपको कई तरह के लाभ होते हैं. बॉडी का स्ट्रेच होना बहुत जरुरी है जिससे आपके हाथ पैर और बॉडी एक्टिव हो जाते हैं. स्ट्रेचिंग के जरिए न सिर्फ शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है, बल्कि इससे शरीर में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है. आज हम आपको इसके कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. 

आपको बता दें, फिगर-फोर स्ट्रेच आपके कूल्हे, जोड़ों, जांघों और ग्लूट्स के लिए लाभकारी होता है. इसको करने के लिए अपने बाएं घुटने को मोड़ें और उसके बाद दाएं पैर को बाएं पैर के घुटने पर रखें. फिर अपने बाएं घुटने को दोनों हाथों से पकड़ें और छाती की तरफ खिंचें. इससे आपके जोड़ भी खुल जाते हैं और दिनभर आप एक्टिव बने रहते हैं. 

इसके अलावा स्पाइन ट्विस्ट स्ट्रेच आपके स्पाइन में होने वाले खिंचाव को ठीक करने के लिए बेहतर विकल्प होता है. इस स्ट्रेच को करने के लिए, अपने दोनों घुटनों को एक साथ रखें और अपने अपर बॉडी को सीधा रखते हुए अपने दोनों घुटनों को बेड के दाएं तरफ रखें. इसके बाद अपने बाएं घुटने को अपने दाएं हाथ से पकड़ें और अपनी गर्दन को बाएं तरफ घुमाएं. इस अवस्था में 10 सेकंड तक रहें.

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खास और जरुरी है सरसों का साग

पैरों की दिक्कतें देती हैं बिमारियों के संकेत, पहचाने

चढ़ जाये जब नस पर नस तो ऐसे पाएं दर्द से राहत