प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खास और जरुरी है सरसों का साग

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खास और जरुरी है सरसों का साग

सरसों का साग लोग बहुत ही चाव से खाते हैं. इसके कई फायदे भी होते हैं. प्रेग्नेंसी के दिनों में आप जितना हेल्दी खाएंगी, उतना ही आपके साथ-साथ आपके बच्चे की सेहत के लिए बेहतर होगा. ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को सरसों का साग काफी लाभकारी होता है. सरसों का साग (Sarson ka Saag) आपके और आपके शिशु दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद है. जानिए इसके कुछ अन्य फायदे. 

1 अक्सर कुछ प्रेग्नेंट महिलाओं को उल्टी की समस्या लगातार बनी रहती है. यदि आप इन दिनों सरसों का साग खाती हैं, तो आप उल्टी की परेशानी को काफी हद तक कम कर सकती हैं. फिर आपको उल्टी रोकने के लिए दवा का सेवन भी नहीं करना पड़ेगा. प्रेग्नेंसी में अधिक दवा खाने से भी बचना चाहिए.

2 प्रेग्नेंसी की अवस्था में अधिकांश महिलाओं को जी मिचलाने की समस्या होती है. सरसों के साग में विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सरसों के साग से बनी चीजों को खाने से गर्भवती महिलाओं को मितली की परेशानी नहीं होती है.

3 सरसोंं के साग में पर्याप्त मात्रा में सल्फर और एंटी आक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं. इन तत्वों से शरीर में एनर्जी आती है. इसका सेवन करने से शरीर में उपस्थित विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर को अंदर से साफ रहना जरूरी है. आप जितना सरसों का साग खाएंगी, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा.

सरसों के साग के अन्य फायदे
दिल के रोगों से बचाता है, क्योंकि इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है.

जोड़ों में दर्द की समस्या दूर होती है. इसका सेवन करने से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है.

फेफड़े स्वस्थ रहते हैं. वजन कम किया जा सकता है.

डायबिटीज के रोगी भी इसे जरूर खाएं. इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है.

यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर होता है.

बीयर पीकर हो गए बोर तो ट्राई करें नए 6 टेस्टी कॉकटेल

क्या आपको पता है Binge ड्रिंकिंग, जानें इसके नुकसान

सदा जवां रखेगा ये योगासन, जानें कैसे करें