चढ़ जाये जब नस पर नस तो ऐसे पाएं दर्द से राहत

चढ़ जाये जब नस पर नस तो ऐसे पाएं दर्द से राहत

अक्सर देखा गया है कि लोगों को नस पर नस चढ़ने की तकलीफ होती हैं जो कि काफी पीड़ादायक होती है. जब भी ऐसा होता है आप ठीक से चल भी नहीं पाते और दर्द को झेलना पड़ता है. इसके कई कारण हो सकते हैं जिनमें से मुख्य रूप से शारीरिक कमजोरी, अधिक तनाव लेना आदि होते हैं. हांलाकि यह समस्या कुछ ही देर के लिए होती हैं लेकिन काफी पीड़ादाई होती हैं. लेकिन इससे निजात पाने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपको काफी राहत मिलेगी. जानिए इन उपायों के बारे में. 

नमक
नस चढ़ जाए तो थोड़ा-सा नमक लेकर उसे धीरे-धीरे चाटते रहें. कुछ देर तक ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे.

केला
शरीर में पोटैशियम की मात्रा कम होने के कारण भी नस चढ़ जाती हैं. ऐसे में इस दर्द से निजात पाने का सबसे आसान उपाय है केले का सेवन. इसमें पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है जिससे नस उतर जाती है.

बर्फ से सिंकाई
जिस हिस्से में नस चढ़ी हो वहां कपड़े में बर्फ डालकर उससे सिंकाई करें. इससे आपको कुछ देर में ही आराम मिल जाएगा.

तकिए का यूज
अगर सोते वक्त नस चढ़ जाए तो पैर को किसी उंची जगह पर रख दें, या फिर आप अपने पैर के नीचे तकिया रख लें. ऐसा करने से भी आपको थोड़ी देर में आराम मिल जाएगा.

कान के प्वाइंट को दबाएं

जिस हिस्से में नस चढ़ी हो उसके विपरीत भाग के कान के निचले जोड़ पर उंगली से दबाते हुए 10 सेकेंड तक उंगली को हल्का-सा ऊपर और नीचे की तरफ करें. इससे तनाव रिलीज होगा और नस उतर जाएगी.

नाखून के प्वाइंट
जिस तरफ खिंचाव है उसी तरफ की हाथ की उंगुली के नाखून और त्वचा के बीच के भाग को दबाएं. उसे तब तक प्रेस कर के रखें जब तक आपकी नस उतर ना जाए.

स्ट्रेचिंग करें
नस चढ़ने पर उस हिस्से को स्ट्रेच करें. जब आप स्ट्रेचिंग करते हैं, तब आपकी मांसपेशी जिस तरफ खिंची होती है, उससे उल्टी तरफ खिंचने लगती है. मगर ध्यान रहे कि आप ज्यादा अधिक जोर लगाकर स्ट्रेचिंग न करें.

ऑयल मसाज
गर्दन, हाथ और पैर की नस चढ़ने पर एसेंशियल ऑयल से मसाज करें. इससे खून का दौरा बढ़ता है जिस से रोगी को तुरंत आराम मिलता है.

बीयर पीकर हो गए बोर तो ट्राई करें नए 6 टेस्टी कॉकटेल

क्या आपको पता है Binge ड्रिंकिंग, जानें इसके नुकसान