NFAI से भारत समेत कई विदेशी फिल्मो के 9200 ओरिजिनल प्रिंट हुए गायब
NFAI से भारत समेत कई विदेशी फिल्मो के 9200 ओरिजिनल प्रिंट हुए गायब
Share:

हमने कई बार फिल्मो की कहानी चोरी होते हुए तो सुना है लेकिन क्या अभी ऐसा सुना है कि फिल्मो के प्रिंट ही चोरी हो गए हो. लेकिन हाल ही में ऐसा सच हुआ है. पुणे स्थ‍ित नेशनल फिल्म आरकाइव ऑफ इंडिया (एनएफएआई) से 9200 फिल्मो की ओरिजिनल रील गायब होने का मामला सामने आया है. इनमे भारतीय फिल्मो के साथ-साथ विदेशी फिल्मे भी शामिल थी. इसमें 52 हजार रील के डिब्बे गायब हो गए हैं, तो करीब 9200 फिल्मों की पूरी की पूरी रील ही गायब हो गयी.

दरअसल साल 2010 में नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया ने पुणे की एक फर्म को अपनी सभी रील्स पर बारकोड लगाने की जिम्मेदारी दी थी, लेकिन कंपनी को इस दौरान पता लगा कि कई फिल्में कागजी रिकॉर्ड में तो हैं लेकिन उनकी रील्स फिजिकली मौजूद नहीं हैं. आरटीआई के जरिए पता चला है कि गायब होने वाले सेल्यूलॉइड प्रिंट्स में सत्यजीत रे की फिल्म 'पाथेर पंचाली', मेहबूब खान की 'मदर इंडिया', राज कपूर की 'मेरा नाम जोकर' और 'अवारा', मृणाल सेन की 'भुवन शोम', गुरु दत्त की 'कागज के फूल' सहित कई फिल्मकारों की फिल्मों की प्रिंट शामिल है. कई इंटरनेशनल फिल्मों के प्रिंट भी गायब हुए है. इनमें 'बैटलशिप पोटेमकिन', 'बाइसाइकिल थीफट', जापानी फिल्मकार अकीरा कुरोसोवा की 'सेवन समुराय' 'नाइफ इन द वाटर' जैसी फिल्मों के अलावा सौ से ज्यादा साइलेंट फिल्में भी गायब हैं.

रिपोर्ट्स में तो यह भी दावा किया है कि साल 2015 में 17595 फिल्म की रील्स बोरों में भरकर रखी गई थीं जिनमें से कई नष्ट हो चुकी हैं और सिर्फ 2645 फिल्म की रील्स ही ऐसी थी जिन्हें चलाया जा सकता था. नेशनल फिल्म आर्काइव्स ऑफ इंडिया की इस लापरवाही की वजह से अब कई फिल्मे जो पुरे विश्वभर में प्रसिद्द थी वह शायद कभी देखने को नहीं मिल पायेगी.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

अपनी शादी के समय आयुष्मान कमाते थे सिर्फ 10 हजार रूपए

जन्मदिन स्पेशल: 'आयुष्मान खुराना' का रेडियो से लेकर एक्टिंग तक का सफर

संजय दत्त ने 'भूमि' व 'मॉम' की तुलना पर कहा...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -