युवा भारत को लगा तगड़ा झटका, जनसंख्या आयोग ने किया चौकाने वाला खुलासा
युवा भारत को लगा तगड़ा झटका, जनसंख्या आयोग ने किया चौकाने वाला खुलासा
Share:

भारत को युवा देश भी कहते है. क्योंकि यहां पर आधी आबादी की उम्र 25 वर्ष से अधिक है. लेकिन 25 साल से कम उम्र की आबादी का प्रतिशत 45 से अधिक है. भारतीय जनसंख्या आयोग के रजिस्ट्रार जनरल की ओर तैयार किए गए सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम-2018 के अनुसार, देश में 25 साल से कम उम्र की पुरुष आबादी 47.4 जबकि महिला आबादी 46.3 फीसद है. हालांकि, इस आयुवर्ग में बिहार, उत्तर प्रदेश और केरल की आबादी राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है.

चलते-चलते अचानक गिर पड़ा कोरोना मरीज, हो गई मौत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बिहार में 25 वर्ष से कम उम्र वालों की जनसंख्या 57.2 फीसद है. इसलिए भारत में बिहार को सबसे युवा राज्य कहा जा सकता है.  जबकि वहां प्रजनन दर सबसे ज्यादा 3.2 फीसद है. उत्तर प्रदेश में 25 साल से कम उम्र की आबादी 52.7 फीसद है, जबकि प्रजनन दर के मामले में दूसरे स्थान पर है. वहां प्रजनन दर 2.9 फीसद है. 1.7 फीसद के साथ प्रजनन दर के मामले में केरल तीसरे स्थान पर है, जहां 25 साल से कम की आबादी 37.4 फीसद है. प्रजनन दर का निर्धारण किसी राज्य में प्रति महिला बच्चों के औसत के आधार पर किया जाता है. ग्रामीण क्षेत्र के मुकाबले शहरी क्षेत्र में प्रजनन दर कम होने के कारण वहां 25 साल से कम उम्र की आबादी भी कम है.

कहीं आपके किचन का नमक 'नकली' तो नहीं ? दिल्ली पुलिस ने पकड़ी बड़ी खेप

इसके अलावा जन्मदर के मामले में बिहार शीर्ष पर है. अन्य राज्यों की तुलना में वहां पर जन्मदर 26.2 फीसद है. दूसरी ओर 11.2 फीसद के साथ अंडमान-निकोबार निचले पायदान पर पहुंच गए है. इसके विपरीत छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा आठ फीसद मृत्युदर है, जबकि सबसे कम दिल्ली में 3.3 फीसद है. जन्मदर का आंकलन प्रति हजार आबादी पर किया जाता है. भारत में मृत्युदर में काफी कमी आई है. वर्ष 1971 में जहां भारत में मृत्युदर 14.9 फीसद थी, वहीं वर्ष 2018 में घटकर 6.2 फीसद पर आ गई है. 

Exclusive: नेपोटिस्म और बॉलीवुड में पॉलिटिक्स, 'टार्ज़न फेम' वत्सल सेठ ने बेबाकी से रखी अपनी राय

OMG! मालिक के कारण जानवर को हुआ कोरोना लेकिन

चेतावनी: मुंबई में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -