यूपी चुनाव में जमकर फैल रही फेक न्यूज़, मिले 700 से अधिक केस... आप भी कर सकते हैं शिकायत
यूपी चुनाव में जमकर फैल रही फेक न्यूज़, मिले 700 से अधिक केस... आप भी कर सकते हैं शिकायत
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में इस बार होने जा रहा विधानसभा चुनाव कई मामलों में अलग है. कोरोना के कारण प्रचार का सशक्त जरिया सिर्फ सोशल मीडिया रह गया है. निर्वाचन आयोग के रैलियों पर रोक लगाने की वजह से अब सोशल मीडिया ही प्रचार और माहौल बनाने का हथियार बन गया है. कौन कहां Trend कर रहा है किस घटना से जनता में कहां पर वोट का ध्रुवीकरण होगा. इस तरह के प्रयास किए जा रहे हैं.

इन तमाम प्रयासों के बीच यूपी पुलिस के लिए भी चुनौती बढ़ गई है. आचार संहिता लागू होने के बाद सोशल मीडिया पर 700 से ज्यादा केस  सोशल मीडिया पर सामने आ चुके हैं, जिनमें 150 से अधिक मामलों में पुलिस को प्राथमिकी तक दर्ज करनी पड़ी है. पुलिस के लिए दिन-ब-दिन सोशल मीडिया के माध्यम से फेक न्यूज की चुनौती बढ़ती जा रही है. हाल ही में एटा का 2 वर्ष पुराना वीडियो, जिसमे एक बच्चे की पुलिस अधिकारी पिटाई कर रहे हैं. उस पुराने वीडियो को ताजा वीडियो बताकर यूपी पुलिस की कार्यप्रणाली और राज्य सरकार पर सवाल उठाए हैं.यूपी पुलिस की सोशल मीडिया ने वायरल हो रहे वीडियो की वास्तविकता का पता लगाया तो मामला 2 वर्ष पुराना निकला. यूपी पुलिस ने अपने up police fact check के हैंडल से सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी है.

DGP हेडक्वार्टर ने सोशल मीडिया पर चुनावी माहौल बिगाड़ने वालों से निपटने के लिए 10 पुलिसकर्मियों से सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल शुरु की है. मगर लगातार बढ़ती शिकायतों के मद्देनज़र आज इस सेल में 40 से अधिक पुलिसकर्मी सोशल मीडिया के प्रत्येक प्लेटफार्म पर निगाह रखने के लिए तैनात किए गए हैं. यूपी पुलिस ने जनता से भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही किसी तस्वीर, वीडियो की सत्यता की जांच करने के लिए @uppolicefact check के ट्विटर हैंडल का इस्तेमाल करने की अपील की है.

17 लाख देकर दुल्हन लाया था शख्स, शादी के 15 दिन बाद ही हो गई फरार

एसीबी ने दो वरिष्ठ जेल अधिकारियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया

केरल: आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या का मामला, एक और आरोपी गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -