पाकिस्तान में लड़कियों से अधिक लड़के हो रहे बलात्कार के शिकार- देश की सरकारी रिपोर्ट में हुआ खुलासा
पाकिस्तान में लड़कियों से अधिक लड़के हो रहे बलात्कार के शिकार-  देश की सरकारी रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Share:

इस्लामाबाद: 1947 में भारत से अलग होकर इस्लामी मुल्क बना पाकिस्तान अपनी कट्टरपंथी हरकतों से इन दिनों आर्थिक तंगी, राजनितिक अस्थिरता, बाढ़ और आतंकवाद की चौतरफा मार झेल रहा है। इस बीच एक और रिपोर्ट के कारण दुनियाभर में पाकिस्तान की किरकिरी हो रही है। यह रिपोर्ट भी पाकिस्तान के ही सरकारी विभाग की है।  दरअसल, पंजाब सरकार के गृह विभाग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में दुष्कर्म के मामलों में वृद्धि हो रही है. 2023 के पहले 5 माह में 70 फीसद लड़के यौन शोषण का शिकार हुए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल के पहले 5 महीनों के दौरान, पंजाब में बाल शोषण (बलात्कार) की तक़रीबन 1,400 घटनाएं दर्ज की गईं. जिनमें से 965 (70 फीसद) पीड़ित लड़के और 435 (30 फीसद) लड़कियां थीं. जो कि हैरान करने वाला आंकड़ा है. 

बता दें कि, पाकिस्तान से एक बेहद हैरान करने वाली रिपोर्ट सामने आई है. जिसमे दावा किया जा रहा है कि पड़ोसी देश में लड़कियों से अधिक लड़के रेप का शिकार बन रहे हैं. बड़ी तादाद में कम उम्र के बच्चे शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब प्रांत में लड़कों के खिलाफ यौन शोषण के मामलों में इजाफा हुआ है. पंजाब की सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक, अदालतों में मुकदमे का सामना करने वाले अपराधियों में अधिकतर मामलों में पीड़ितों के परिचित थे. इसमें आगे कहा गया है कि 55 फीसद मामलों में आरोपी, पीड़ितों के पड़ोसी थे. 13 फीसद रिश्तेदार और 32 फीसद आरोपी अजनबी थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये सिर्फ वे मामले हैं, जिनकी शिकायत हुई और अदालत तक पहुंचे. इसके साथ ही काफी सारे ऐसे भी मामले होते हैं, जो लोक-लाज और डर के चलते सामने ही नहीं आ पाते. 

डॉन अखबार ने इस रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया है कि पाकिस्तान में बाल यौन शोषण की बढ़ती वारदातें चिंताजनक हैं. देश में बढ़ते बाल यौन शोषण की वारदातों के लिए गरीबी, अशिक्षा और सामाजिक असमानताओं को जिम्मेदार ठहराया गया है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पंजाब में सर्वाधिक 220 रेप के मामले गुजरांवाला में दर्ज किए गए हैं. एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, रावलपिंडी में दुष्कर्म के सबसे कम 69 और लाहौर में 89 केस दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा पाकिस्तान के डेरा गाजी खान में 199, शेखूपुरा में 128, फैसलाबाद में 186, मुल्तान में 140, बहावलपुर में 129 और सरगोधा में 103 मामले रिकॉर्ड किए गए हैं. 

राष्ट्रपति मैक्रों को सितार, PM को मार्बल टेबल, जानें फ्रांस दौरे पर पीएम मोदी ने क्या-क्या उपहार दिए

'ये दोस्ती वैश्विक भलाई के लिए..', राष्ट्रपति मैक्रों के साथ स्टेट डिनर के दौरान बोले पीएम मोदी

विंस्टन चर्चिल, क्वीन एलिजाबेथ से लेकर पीएम मोदी तक, इन हस्तियों को मिल चुका है लीजन ऑफ ऑनर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -