डायबिटीज से लेकर मोटापा घटाने में कारगर होता है मूंग दाल का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल
डायबिटीज से लेकर मोटापा घटाने में कारगर होता है मूंग दाल का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल
Share:

भारत के खाने के बहुत शौकीन होते है वही मूंग की दाल की यदि बात करें तो मूंग की दाल खाने में तो बहुत अच्छी होती ही है। साथ-साथ ये स्वास्थ्य के लिहाज से भी बहुत लाभदायी है। इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। इसके अतिरिक्त मूंग की दाल में मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉलेट, कॉपर, जिंक तथा विटामिन्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस दाल के सेवन से बॉडी के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। आप मूंग दाल को कई प्रकार से खाने में उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि मूंग दाल से कई चीजें बनती हैं। कुछ व्यक्ति इससे पापड़ बनाते हैं, तो कुछ लोग इसका लड्डू खाना पसंद करते हैं। मूंग दाल का हलवा भारतीय खानों का एक प्रमुख भाग है। वहीं, इस दाल का पानी पीकर आप कई सेहत संबंधी दिक्कतों से निजात पा सकते हैं।

मूंग दाल का पानी पीने से दूर रहती हैं ये बीमारियां :-

मोटापा घटाने में:-
यदि आप मोटापा से पीड़ित हैं तथा अपना वजन कम करना चाहते हैं तो प्रतिदिन मूंग दाल के पानी का सेवन करें। इस दाल में कैलोरी की मात्रा कम तथा फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। इसके अतिरिक्त मूंग दाल का पानी मेटॉबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है, जिसके कारण वजन घटने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

डायबिटीज में फायदेमंद:-
मूंग दाल का पानी बॉडी में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने में मददगार होता है। इसके अतिरिक्त मूंग दाल ब्लड ग्लूकोज को नियंत्रित रखता है, जिससे डायबिटीज को ठीक रखने में मदद प्राप्त होती है।

कमजोरी:-
बॉडी में कमजोरी महसूस होती है तो मूंग दाल का सेवन आपके लिए लाभदायी हो सकता है। क्योंकि मूंग दाल में आयरन, पोटेशि‍यम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स तथा प्रोटीन होता है, जो बॉडी की कमजोरी को दूर करने में सहायता कर सकते हैं। 

स्टेट हेल्थ सोसाइटी ने 8000 से अधिक पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

अध्ययन में हुआ खुलासा: कोविड -19 पहली लहर के कारण भारत में बढ़ा एंटीबायोटिक का दुरुपयोग

सऊदी अरब के स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के उपायों की सिफारिश की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -