Share:
पूरे सितम्बर जारी रहेगा मानसून, जानें कहाँ-कहाँ होगी बारिश
पूरे सितम्बर जारी रहेगा मानसून, जानें कहाँ-कहाँ होगी बारिश

लखनऊ: देश के उत्तर-पश्चिम इलाके में मानसूनी बारिश का दौर पूरे सितंबर तक जारी रहने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है कि उत्तर-पश्चिम भारत से मानसून के अगले दो सप्ताह बाद पीछे हटने की संभावना है। आम तौर पर देश के इन इलाकों से 17 सितंबर से मानसून विदा होने लगता है। यानि कि 4 महीने के मानसून सीजन का यह अंतिम सप्ताह है। 

उत्तर प्रदेश में इस हफ्ते की शुरुआत के दौरान 47 फीसद बारिश की कमी थी, जहां शुक्रवार को मानसून के आखिर में तेज बारिश हुई। राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने आगे कहा कि, 'उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने वाला इस मानसून सीजन में यह पहला लो प्रेशर सिस्टम था। इस मानसून में कुल 11 लो प्रेशर सिस्टम थे, मगर ये सभी उत्तर प्रदेश से 300-400 किमी दक्षिण में चले गए, जिससे सूखे की स्थिति बनी थी। भारी बारिश का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहने की संभावना है।'

बता दें कि यूपी में पिछले 3 दिनों से हो रही लगातार बारिश से लखनऊ सहित 6 जिलों में कच्चे मकान या निर्माणाधीन इमारतें गिर गई हैं। इसकी चपेट में आने से 20 लोगों की जान चली गई और कई जख्मी हैं। डरा देने वाली इन घटनाओं का सिलसिला शुक्रवार को राज्य की राजधानी लखनऊ से शुरू हुआ, जब सुबह साढ़े सात बजे शहर में एक निर्माणाधीन दीवार गिरने से 9 लोगों की जान चली गई। इस हादसे में मारे गए सभी 9 मृतक और 2 घायल झांसी जिले के रहने वाले हैं, जिनका संबंध आदिवासी समुदाय से हैं।

बचपन से मुस्लिमों के बीच रहे नरेंद्र मोदी, ज्यादातर दोस्त थे मुसलमान.., मिला था ये निकनेम

सूरत में सरेआम परोसा जा रहा था गौमांस, सरफराज मोहम्मद गिरफ्तार, 60 किलो बीफ बरामद

जब पीएम मोदी ने सदन के भीतर जाने से साफ इंकार कर दिया था.., पढ़ें रोचक प्रसंग

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -