जम्मू-कश्मीर में 18 दिन पहले ही पहुँच गया मानसून, लोगों को गर्मी से मिली राहत
जम्मू-कश्मीर में 18 दिन पहले ही पहुँच गया मानसून, लोगों को गर्मी से मिली राहत
Share:

श्रीनगर: जहां इस साल केरल में मानसून दो दिन की देरी से यानी 3 जून को पहुंचा, तो वहीं, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में ये सामान्य समय से 17-18 दिन पहले ही एंट्री ले चुका है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को बताया कि पिछले दो दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश के साथ, मानसून सामान्य समय से दो सप्ताह से अधिक समय पहले ही रविवार को घाटी में पहुंच चुका है. 

IMD की क्षेत्रीय प्रमुख सोनम लोटस ने कहा है कि, “मानसून 13 जून को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पहुंचा, जो सामान्य शुरुआत से 17-18 दिन पहले है.” बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से मानसून इस साल कम से कम 15 दिन पहले ही देश के तक़रीबन सभी हिस्सों में एंट्री ले चुका है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि जब मानसून की शुरुआत में एक कम दबाव का क्षेत्र बनता है, तो इससे मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल स्थितियां निर्मित हो जाती हैं.

लोटस ने कहा कि IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में इस मौसम में सामान्य वर्षा होगी. बता दें कि कश्मीर में बीते मंगलवार को साल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया, जब ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर (Srinagar) में पारा बढ़कर 34.3 डिग्री सेल्सियस पहुँच गया और शुक्रवार तक तापमान 34 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा. वहीं, शनिवार-रविवार को हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली.

ईंधन की कीमतों में वृद्धि के चलते आम जनता की जेब पर पड़ा प्रभाव

विश्व रक्तदाता दिवस पर CM शिवराज ने लोगों से किया रक्तदान करने का आव्हान

जोशीमठ-मलारी हाईवे बुरी तरह से हुआ क्षतिग्रस्त, बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग को किया गया बंद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -