जब मंगोलिया के रेसलिंग कोच ने जजों के सामने उतार डाले कपड़े  !
जब मंगोलिया के रेसलिंग कोच ने जजों के सामने उतार डाले कपड़े !
Share:

रियो - रियो ओलंपिक में एक कुश्ती मैच के दौरान जजों के फैसले से नाराज मंगोलियाई कोचों ने मैट पर ही रेफरी और जजों के सामने कपड़े उतार फेंकने का अजीबोगरीब नजारा दिखाई दिया.मंगोलिया के मुख्य कोच सेरेनबतार सोगतबयार और सहायक कोच ब्यांबरेनचिन बयारा ने ऐसा अपने खिलाड़ी मंदाखनारन गेंजोरिग के खिलाफ दिए गए फैसले के बाद किया.

हुआ यूँ कि मंगोलिया के 65 किलोग्राम भारवर्ग मुकाबले में पहलवान मंदाखनारन गेंजोरिग उज्बेकिस्तान के पहलवान इख्तियार नवरुजोव से मुकाबला कर रहे थे. यह मुकाबला कांस्य पदक के लिए था और रोमांचक दौर में पहुंच चुका था. 18 सेकेंड शेष रहते मंगोलियाई पहलवान 7-6 से आगे चल रहा था. उसी समय उसने नवरुजोव की पकड़ से छूटने के बाद समय काटने के लिए मैट पर दौड़ना शुरू कर दिया. दरअसल मंगोलियाई पहलवान ने जानबूझकर ऐसा किया उसे लगा कि वह मुकाबला जीत चुका है और यह 18 सेकेंड काटकर अपनी जीत को वह सुनिश्चित कर सकता है. लेकिन उसके मैट पर भागने का अंजाम ये हुआ कि जजों ने पेनल्टी अंक उज्बेक पहलवान को दे दिए. इसके चलते अंतिम अंक के सहारे बराबरी पर पहुंचकर उज्बेकिस्तान के पहलवान ने यह मुकाबला जीत लिया. इसी फैसले से नाराज मंगोलिया के दोनों कोच ने अपने कपड़े उतार फेंके.

ख़ास बात यह है कि मंदाखनारन गेंजोरिग ने ही योगेश्वर दत्त को हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था. मंदाखनारन रशियन पहलवान के हाथों हार गया था. लेकिन जब रशियन खिलाड़ी फाइनल में पहुंच गया तो उन्हें रैपरेज खेलने के मौका मिला. रैपरेज के दूसरे दौर में उसके सामने उज्बेकिस्तान के पहलवान था. इससे पहले वो कनाडा के ग्रसिया को भी 3-0 से हरा चुका था. कुश्ती के अंत में अपने को जीता हुआ मानकर मंदाखनारनऔर उसका कोच जश्न मनाने लगे लेकिन अंतिम फैसला उनके खिलाफ आयाऔर वह जीतते जीतते हार गया.

सिंधु पर मेहरबान आंध्र सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -