इस निधि में डाला जायेगा डाकघरों के निष्क्रिय खातों का पैसा
इस निधि में डाला जायेगा डाकघरों के निष्क्रिय खातों का पैसा
Share:

डाकघरों के निष्क्रिय खातों की निधि को इस कल्याण निधि में जमा किया जायेगा. जिसमें लगभग 12000 निष्क्रिय खाते पड़े है और इन खोतो की निधि को इस वरिष्ठ नागरिक कल्याण निधि में जमा किया जायेगा. यदि बात की जाए इस निधि की तो यह बीते 10 सालों से इन खातों में पड़ी हुई है. जिसमें पिछले 10 सालों से अधिक समय से किसी भी प्रकार के लेन- देन नहीं हो रहे है और न ही खाताधारक इस खाते को चलाने में किसी भी प्रकार की दिलचस्पी रख रहे है. खाते ओपन के बाद से ही इसमें पड़ी हुई धनराशि पर कभी किसी ने भी दावा नहीं किया है. जबकि डाक विभाग ने विभागीय वेबसाइट पर ऐसे खातों का विवरण भी कई बार डाल चुकीं है. परन्तु किसी भी प्रकार का इन खातों पर किसी ने अपना अधिकार नहीं माना है.

. एक बार फिर डाक विभाग ये घोषणा कर रही है और खाताधारकों को मौका दे रहे है कि यदि किसी खाताधारक अपने निष्क्रिय खाते की राशि को लेना चाहते है तो अपने दस्तावेज के साथ संबंधित प्रधान डाकघर मंडी, सुंदरनगर टाउनशिप, कुल्लू, केलांग में अपनी पासबुक और दस्तावेज (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता प्रमाण पत्र इत्यादि ) के साथ आकर अपनी लंबित पड़ी राशि का भुगतान पा सकता है नहीं तो डाक विभाग इस राशि को वरिष्ठ नागरिक कल्याण निधि में जमा कर देगी. यदि इस राशि की बात की जाए तो यह लाखों में है. 

आरके चौधरी मंडी डाक मंडल के प्रवर अधीक्षक ने बताया कि भारत सरकार की ओर से डाकघरों, बैंक आदि के साथ जमाकर्ताओं के निष्क्रिय पड़े धन को प्रबंधन नियमों के तहत वरिष्ठ नागरिक कल्याण निधि नियम, 2016 में अधिसूचित किया है और इस नियमों के मुताबित ऐसे खातों की राशि जो 10 वर्षों से अधिक अवधि से निष्क्रिय या गैर संचालित हैं ऐसे निष्क्रिय खातों की राशि वरिष्ठ नागरिक कल्याण निधि में जमा कर दी जाएगी और ये जानकारी भी साफ़ कर दी है कि इस तरह की निष्क्रिय खातों की संख्या 12000 से अधिक है. उन्होंने इसके लिए एक नोटिस भी जारी कर दिया है और एक अंतिम मौका दिया है जिसमें खाताधारक अपने जरुरी दस्तावेज दिखा कर राशि प्राप्त कर सकते है.

नहर में कार गिरने से दो युवकों की मौत, एक ने कूदकर बचाई अपनी जान

मप्र पुलिस की बड़ी लापरवाही आई सामने, दुष्कर्म के 731 मामलों ने नहीं करवाया अपराधी का DNA टेस्ट

ग्रीन स्कूल कार्यक्रम में हिमाचल के चार स्कूल को किया जायेगा सम्मानित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -