ISL से जुड़ा मोहन बागान के बाद अब ईस्ट बंगाल

Sep 28 2020 08:55 AM
ISL से जुड़ा मोहन बागान के बाद अब ईस्ट बंगाल

ISL (ISL) के आयोजकों ने रविवार को कहा कि प्रतिष्ठित क्लब ईस्ट बंगाल आगामी सत्र (2020) में इस फुटबॉल टूर्नामेंट में पदार्पण करने वाले है। एक सदी पुरानी क्लब को देश की शीर्ष लीग में स्थान दिलाने के लिए पश्चिम बंगाल की सीएम ममजा बनर्जी का हस्तक्षेप भी काम आया जो इसे लेकर काफी गंभीर थी। नवंबर से शुरू होने वाले ISL में एक सदी पुरानी इस क्लब के जुड़ने का अनुमान तभी शुरू हो गया था  जब कोलकाता के जिसके नए निवेशक श्री सीमेंट लिमिटेड ने लीग में प्रवेश करने के लिए बोली दस्तावेज मंगाया था। श्री सीमेंट लिमिटेड और ईस्ट बंगाल के गठजोड़ को श्री सीमेंट ईस्ट बंगाल फाउंडेशन के रूप में जाना जाता है जिसने FSDL को बोली दस्तावेज सौंपे थे। टूर्नामेंट में ईस्ट बंगाल 11वीं टीम होगी। इस घोषणा के उपरांत FSDL को अब टूर्नामेंट का कार्यक्रम बनाने में आसानी होगी।

कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस साल इसका आयोजन गोवा के तीन स्थलों पर होगा। मौजूदा परिस्थितियों में मैचों का आयोजन दर्शकों के बिना होगा लेकिन बंगाल के दो चिर-प्रतिद्वंद्वियों के इससे जुड़ना टूर्नामेंट को बड़े स्तर पर ले जाएगा। ISL में ईस्ट बंगाल का स्वागत करते हुए FSDL की अध्यक्ष नीता अंबानी ने कहा कि मोहन बागान के बाद उनके चिर- प्रतिद्वंद्वी ईस्ट बंगाल के इस टूर्नामेंट से जुड़ने के बाद यह भारतीय फुटबॉल में एक शानदार विकास है। मोहन बागान एटीके के साथ गठजोड़ कर ISL से जुड़ा है। अंबानी ने यहां जारी बयान में कहा कि ईस्ट बंगाल और उनके लाखों प्रशंसकों का स्वागत करना ISL के लिए सुखद और गर्व का क्षण। विरासत वाले दोनों क्लबों यानी ईस्ट बंगाल और मोहन बागान (अब एटीके मोहन बागान) का इसमें समावेश होना भारतीय फुटबॉल के लिए असीम संभावनाएं खोलेगा है, खासकर राज्य में प्रतिभा विकास के लिए।

श्री सीमेंट के मालिक और प्रबंध निदेशक, हरि मोहन बांगर ने आखिरी समय में ISL में टीम को जगह दिलाने के लिये पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री का शुक्रिया किया। उन्होंने कहा कि यह ममता जी के प्रयासों से संभव हुआ। इसका सारा श्रेय उन्हें जाता है। बांगर ने कहा कि उन्होंने (ममता बनर्जी) शुरुआत में ही साफ कर दिया था कि ईस्ट बंगाल इस साल ISL में खेलेगा। उनकी बातों का काफी महत्व है और फिर हमने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

IPL 2020: क्या CSK में वापसी करेंगे रैना ? ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा #comebackRaina

ऑस्ट्रेलिया की इस महिला क्रिकेटर ने धोनी को पछाड़ा, बनाया के शानदार वर्ल्ड रिकॉर्ड

IPL 2020: राजस्थान और पंजाब में आज होगी भिड़ंत, गेल को मौका दे सकती है KXIP