विश्व कप के सर्वकालिक महान गेंदबाज़ों में मोहम्मद शमी ने हासिल किया बड़ा मुकाम
विश्व कप के सर्वकालिक महान गेंदबाज़ों में मोहम्मद शमी ने हासिल किया बड़ा मुकाम
Share:

नई दिल्ली: यह रविवार को लखनऊ में मोहम्मद शमी की तेज गेंदबाजी मास्टरक्लास थी। अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज, अपनी प्रसिद्ध सीधी सीम के साथ, बीच में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को नचा रहे थे। महान इयान बिशप ने उनकी गेंदबाज़ी देख टिप्पणी की, "डगमगाने और क्रॉस सीम एक्सपोनेंट्स के युग में, शमी को गेंदबाजी करते देखना सीम पोजीशन और लेटरल मूवमेंट का एक मास्टर क्लास है।" 

मोहम्मद शमी के शानदार स्पेल की मदद से लखनऊ में विश्व कप 2023 के एक मैच में इंग्लैंड पर भारत की 100 रनों की शानदार जीत दर्ज की और विश्व कप में अपना छठा, चार विकेट लिया। 7 ओवर, 4 विकेट, 22 रन और 2 मेडन उनके आंकड़े थे और यह धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ उनके पांच विकेट लेने के कुछ दिनों बाद आया था। लखनऊ में बल्लेबाजों के लिए यह सबसे आसान पिच नहीं थी, लेकिन 50 ओवरों के अपने कोटे में बोर्ड पर केवल 229 रन बनाने के बाद भारत को गेंद से ठोस शुरुआत की जरूरत थी। रोहित शर्मा अपनी 87 रन की पारी के दौरान धाराप्रवाह दिखे और सूर्यकुमार यादव ने 49 रन की तेज पारी खेली, लेकिन भारत ने टूर्नामेंट में पहली बार पहले बल्लेबाजी करते हुए प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचने का प्रयास किया।

डेविड मालन और जॉनी बेयरस्टो ने अच्छी शुरुआत की और मोहम्मद सिराज ने इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों को कुछ हाथ खोलने के मौके दिए। शुरुआत में बाउंड्री की झड़ी लगने के बाद भीड़ शांत हो गई, यह जानते हुए कि भारत के पास बचाव के लिए कोई बड़ा स्कोर नहीं है। हालाँकि, यह जसप्रित बुमराह ही थे, जिन्होंने डेविड मालन और जो रूट को लगातार गेंदों पर वापस भेजकर भीड़ को फिर से रोमांचित कर दिया।

इसके बाद पहले बदलाव के लिए गेंदबाज मोहम्मद शमी आए। शमी शुरू से ही लय में दिखे। उन्होंने बीच में बेन स्टोक्स का क्रीज़ पर रहना मुश्किल कर दिया। इंग्लैंड का संकटमोचक खुद संकट में था, क्योंकि शमी ने बाएं हाथ के बल्लेबाज को काफी छकाया और फिर उनका स्टंप चटका दिया। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो को क्लीन बोल्ड कर दिया गया, मोईन अली को विकेटकीपर के पास कैच करवाया। आदिल रशीद रविवार को शमी के खिलाफ इंग्लैंड के सबसे सफल बल्लेबाज थे, लेकिन उन्होंने अपने स्टंप्स को बिखरते हुए देखा और इंग्लैंड की विश्व कप 2023 में बने रहने की उम्मीदें धूमिल हो गईं।

फॉर्म और कार्यभार की चिंताओं के कारण अक्सर वनडे मैचों के लिए नजरअंदाज किए जाने वाले शमी ने बार-बार साबित किया है कि वह विश्व कप के लिए भारत के दावेदार हैं। वह मौजूदा टूर्नामेंट में पावर-पैक भारतीय गेंदबाजी लाइन-अप में पहली पसंद के स्टार्टर नहीं थे। भारत ने पहले 3 मैचों में तीसरे सीमर के रूप में शार्दुल ठाकुर को चुना। शमी तभी चर्चा में आए जब हार्दिक पंड्या टखने की चोट के कारण टीम से बाहर हो गए।

रवि शास्त्री ने रविवार को शमी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि, 'हां, और भारतीय टीम प्रबंधन के लिए उनकी ओर से एक बड़ा बयान। अगली बार मुझे बाहर करने से पहले दो बार सोचें।' विश्व कप में सर्वकालिक विकेट लेने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ियों की सूची में किसी का भी शमी से बेहतर गेंदबाजी औसत (14.07) नहीं है। उन्होंने 50 ओवर के शोपीस टूर्नामेंट में सिर्फ 13 मैचों में 40 विकेट लिए हैं। शमी ने निश्चित रूप से खुद को अजेय बना लिया है। वनडे में लगातार अच्छे प्रदर्शन की कमी के बावजूद, अनुभवी तेज गेंदबाज कभी भी लय से बाहर नहीं दिखे। न्यूज़ीलैड और इंग्लैंड जैसे विरोधियों के खिलाफ सिर्फ 2 मैचों में 9 विकेट बताते हैं कि तेज गेंदबाज ने खुद को कितनी अच्छी तरह तैयार किया है। उत्तर प्रदेश में उनके गांव में विशेष रूप से तैयार अभ्यास पिचों पर बिताए गए घंटों ने उन्हें फिट रखा है और राष्ट्रीय कर्तव्य के लिए तैयार रखा है। और जब भी मौके आए हैं, शमी निशाने पर रहे हैं।   

ED के सामने पेश हुए सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव, बोले- मैंने 15 दिन का समय मांगा था, नहीं दिया !

इंग्लैंड के खिलाफ काली पट्टी बांधकर क्यों उतरी टीम इंडिया ?

वर्ल्ड कप 2023: आज 100वें मैच में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे रोहित शर्मा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -