मोदी का अनोखा अंदाज, फिलीपींस जाकर करने लगे खेती
मोदी का अनोखा अंदाज, फिलीपींस जाकर करने लगे खेती
Share:

मनीला. फिलीपींस की राजधानी में सोमवार को ASEAN का इनॉगरेशन हुआ. इसमें नरेंद्र मोदी, डोनाल्ड ट्रम्प समेत कई साउथ-ईस्ट एशियन देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए. इसके बाद मोदी ने मनीला के इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट का दौरा किया. यहां उन्होंने खेती भी की. फिलीपींस में हो रहे 31st ASEAN समिट में हिस्सा लेने के लिए चीन के प्रीमियर ली केकियांग, जापान के पीएम शिंजो आबे, रूस के पीएम दिमित्री मेदवेदेव, मलेशिया के प्राइम मिनिस्टर नजीब रज्जाक भी पहुंचे हैं.

यहां पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय बैठक हो सकती है. मोदी व ट्रंप अपनी बैठक में क्षेत्र के सुरक्षा परिदृश्य सहित साझा हितों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं. भारत, अमेरिका, जापान व ऑस्ट्रेलिया के बीच चतुर्पक्षीय गठजोड़ बनाने के प्रस्ताव के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी. जापान ने पिछले महीने संकेत दिया था कि वह अमेरिका, भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच शीर्ष स्तरीय संवाद का प्रस्ताव करेगा.

सूत्रों ने कहा कि चारों देशों के अधिकारी यहां आसियान शिखर सम्मेलन के अवसर पर मिल सकते हैं. जापान के कदम पर प्रतिक्रिया में भारत ने कहा था कि वह अपने हितों के लिए समान सोच वाले देशों के साथ काम करने को तैयार है. अमेरिका ने कहा था कि उसे भारत, जापान व ऑस्ट्रेलिया के साथ कार्य स्तरीय चतुर्पक्षीय बैठक की अपेक्षा है. 

गौरतलब है कि आसियान समूह में इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, ब्रूनई, कंबोडिया, लाओस, म्यांमार और वियतनाम शामिल है. 10 सदस्यीय आसियान और भारत की कुल आबादी 1.85 अरब है, जो वैश्विक आबादी का एक चौथाई हिस्सा है. इनकी कुल जीडीपी 3800 अरब डॉलर से अधिक होने का अनुमान है. वहीं भारत और आसियान के बीच कारोबार वर्ष 2015-16 में 65.04 अरब डॉलर था, जो दुनिया के साथ भारत के कुल कारोबार का 10.12 प्रतिशत था.

पीएम का मनीला में आज दूसरा दिन, होगी महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा

प्रधानमंत्री के ओहदे का हमने किया सम्मान, मोदी करते थे अपमान

आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने फिलीपींस पहुंचे मोदी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -