पीएम मोदी के जिस बयान का राहुल गांधी ने उड़ाया था मजाक, उसी को सच कर दिखाया IIT ने...
पीएम मोदी के जिस बयान का राहुल गांधी ने उड़ाया था मजाक, उसी को सच कर दिखाया IIT ने...
Share:

आईआईटी, गुवाहाटी के शोधकर्ताओं ने हाइड्रोफोबिसिटी की अवधारणा का इस्तेमाल करते हुए हवा (जलवाष्‍प) से पानी निकालने के लिए एक नई तकनीक डेवेलप करने का दावा किया है। केमेस्‍ट्री के एसोसिएट प्रोफेसर उत्तम मन्ना के नेतृत्व वाली एक टीम में उनके रिसर्च विद्यार्थी कौसिक माजी, अविजित दास तथा मंदीपा धर ने रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री, के जर्नल में अपनी रिसर्च प्रकाशित की है। 

ध्यान हो कि कुछ माह पूर्व पीएम मोदी ने अपने एक भाषण में विंड टर्बाइन की सहायता से नमी वाली हवा से पानी अलग करने की बात कही थी जिसपर राहुल गांधी सहित अन्‍य विपक्षी नेताओं ने उनका मजाक बनाया था। आईआईटी की टीम ने पीएम की उस बात को सच कर दिखाया तथा जल वाष्‍प से बिना किसी कूलेंट का इस्तेमाल किए पानी एकत्रित करनी की तकनीक विकसित कर ली।

वही इस अवसर पर प्रोफेसर मन्ना ने कहा, "यह जल-संचयन तकनीक हाइड्रोफोबिसिटी या वाटर-रिपेलिंग तकनीक पर आधारित है। हाइड्रोफोबिसिटी की अवधारणा को कमल के पत्ते को देखकर समझा जा सकता है।" उन्होंने कहा कि आईआईटी-गुवाहाटी की शोध टीम ने फर्स्ट टाइम नम हवा से पानी को प्रभावी तरीके से निकालने के लिए रासायनिक तौर पर तैयार SLIPS की अवधारणा का इस्तेमाल किया है। विश्व भर में पानी का अभाव बढ़ने के साथ, गैर-पारंपरिक साधनों के जरिये पानी को एकत्रित करने तथा संरक्षित करने की कोशिश की गई है तथा आईआईटी-गुवाहाटी के वैज्ञानिकों ने वाटर हार्वेस्टिंग के लिए प्राकृतिक तरीकों पर फोकस करना आरम्भ किया है।

मणिपुर पुलिस ने एनआरएफएम के तीन कार्यकर्ताओं को किया गिरफ्तार, विस्फोटक हुए बरामद

असम BTC चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत, अमित शाह ने जनता से कहा- धन्यवाद

कपूर फॅमिली के इन लड़कों से प्यार कर बैठी थी अनुष्का

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -