मोदी-देउबा की बातचीत आशावादी : श्रृंगला
मोदी-देउबा की बातचीत आशावादी : श्रृंगला
Share:

 


नई दिल्ली: विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने शनिवार को कहा कि इस बात पर आम सहमति थी कि भारत और नेपाल के बीच सीमा मुद्दों को बातचीत के माध्यम से जिम्मेदारी से संबोधित करने की जरूरत है और राजनीतिकरण से बचा जाना चाहिए।

उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा, जो भारत का दौरा कर रहे थे, के बीच व्यापक वार्ता के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह टिप्पणी की।

श्रृंगला ने कहा कि देउबा ने कहा कि सीमा मुद्दे पर चर्चा की गई और मोदी को मीडिया को दिए एक बयान में द्विपक्षीय तंत्र की स्थापना के माध्यम से इसे सुलझाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस विषय पर संक्षेप में चर्चा की गई। "विषय पर संक्षेप में चर्चा की गई।" आम सहमति यह थी कि दोनों पक्षों को हमारे करीबी और सौहार्दपूर्ण संबंधों की भावना में बहस और संचार के माध्यम से जिम्मेदारी से संपर्क करने की जरूरत है, और ऐसे विषयों के राजनीतिकरण से बचा जाना चाहिए, "उन्होंने कहा। श्रृंगला विषय के बारे में एक प्रश्न का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा, "मेरा मानना ​​है कि एक भावना थी कि हमें इसे प्रवचन और चर्चा के माध्यम से संभालना चाहिए।"

नेपाल ने 2020 में एक नया राजनीतिक नक्शा तैयार करने के बाद, तीन भारतीय क्षेत्रों लिंपियाधुरा, कालापानी और लिपुलेख को नेपाल के हिस्से के रूप में दिखाया, भारत और नेपाल के बीच संबंध गंभीर रूप से तनावपूर्ण थे। भारत ने अपने हिस्से के लिए, इस कदम को "एकतरफा कदम" बताया और काठमांडू को चेतावनी दी कि क्षेत्रीय दावों के इस तरह के "कृत्रिम विस्तार" को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

मई 2020 में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड में लिपुलेख दर्रे और धारचूला को जोड़ने वाले 80 किलोमीटर लंबे रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण मार्ग को खोला।

इंडियन एयरफोर्स की ताकत में हुआ जबरदस्त इजाफा, वायुसेना को मिली GP बम की पहली खेप, जानिए खासियत

भारत, ऑस्ट्रेलिया ने व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए

लावरोव ने रूस-भारत-चीन त्रिपक्षीय तंत्र, विकास पर चर्चा की

\

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -