भारत, ऑस्ट्रेलिया ने व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए
भारत, ऑस्ट्रेलिया ने व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए
Share:

नई दिल्ली: शनिवार को, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने एक आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत कैनबरा अपने बाजार में कपड़ा, चमड़ा, फर्नीचर, आभूषण और मशीनरी सहित 6,000 से अधिक भारतीय उत्पादों को शुल्क मुक्त पहुंच प्रदान करेगा। इस सौदे के चार महीने में लागू होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन की उपस्थिति में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और ऑस्ट्रेलिया के व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री डैन तेहान ने एक वर्चुअल समारोह में भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (IndAus ECTA) पर हस्ताक्षर किए।  गोयल ने कहा कि यह समझौता अगले पांच वर्षों में द्विपक्षीय व्यापार को 27.5 अरब डॉलर से बढ़ाकर 45-50 अरब डॉलर करने में मदद करेगा। उन्होंने आगे कहा कि इस समझौते से बड़ी संख्या में नौकरियां पैदा करने में मदद मिलेगी, जो अगले 5-7 वर्षों में लगभग 10 लाख होने का अनुमान है, क्योंकि श्रम-गहन उद्योगों को सबसे अधिक लाभ होने की उम्मीद है।

समझौते की शुरुआत से, ऑस्ट्रेलिया भारत को मूल्य के अनुसार अपने निर्यात के लगभग 96.4 प्रतिशत तक शुल्क मुक्त पहुंच प्रदान करेगा। इसमें उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है जो वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में 4 प्रतिशत से 5 प्रतिशत सीमा शुल्क के अधीन हैं।

चूंकि ऑस्ट्रेलियाई निर्यात कच्चे माल और मध्यवर्ती में केंद्रित हैं, इसलिए कई भारतीय उद्योगों, विशेष रूप से स्टील, एल्यूमीनियम और कपड़े / परिधानों को सस्ते कच्चे माल से लाभ होगा, जिससे उन्हें अधिक प्रतिस्पर्धी बनाया जाएगा। महत्वपूर्ण क्षेत्रों की रक्षा के लिए, भारत ने कुछ वस्तुओं को बहिष्करण के रूप में नामित किया है, जिसका अर्थ है कि ऑस्ट्रेलियाई आयात को कोई टैरिफ छूट नहीं दी जाएगी।

 

लावरोव ने रूस-भारत-चीन त्रिपक्षीय तंत्र, विकास पर चर्चा की

पाकिस्तान की सेना ने भारत के साथ सभी विवादों को हल करने के लिए बातचीत का आह्वान किया

पश्चिमी मीडिया भारत के खिलाफ छोटे मुद्दों पर दुष्प्रचार करता है: उप राष्ट्रपति नायडू

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -