दिल्ली-अहमदाबाद समेत 7 नए रूट पर दौड़ेगी मेट्रो ! 10 करोड़ रुपए से पूरा होगा प्रोजेक्ट

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने दिल्ली-वाराणसी और दिल्ली-अहमदाबाद समेत सात नए मार्गों पर बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट शुरू करने की संभावना पर काम आरंभ कर दिया है. इसके लिए कुल लगभग 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जा सकता है. कोरोना महामारी के संकटकाल के बीच भी इस बारे में एक अहम आदेश जारी किया गया है. 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली-वाराणसी (865 किमी), मुंबई-नागपुर (753 किमी), दिल्ली-अहमदाबाद (886 किमी), चेन्नई-मैसूर (453 किमी), दिल्ली-अमृतसर (459 किमी), मुंबई-हैदराबाद (711 किमी) और वाराणसी-हावड़ा (760 किमी) रूट पर बुलेट ट्रेन परियोजना पर काम आरंभ करने की संभावना को लेकर विस्तृत परियोजना रिपार्ट (DPR) तैयार करने का आदेश सरकार ने जारी कर दिया है. इन पर लगभग 10 लाख करोड़ रुपये का खर्च आएगा. 

रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल हाई-पीड रेल कॉरपोरेशन (NHSRCL) के मैनेजिंग डायरेक्टर अचल खरे ने जानकारी देते हुए बताया है कि, 'सरकार ने इन सात नए गलियारों के लिए विस्तृत परियोजना रिपार्ट (DPR) तैयार करने को कहा है. DPR तैयार होने के बाद ही यह निर्धारित किया जा सकता है कि इन पर कितना खर्च आएगा. इसमें भौगोलिक क्षेत्र, रूट की लंबाई जैसे कई कारक अहम होते हैं. यह भी आवश्यक नहीं कि नए कॉरिडेार जापानी टेक्नोलॉजी के आधार पर ही बनाए जाएं.' 

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में फिर हुई कटौती, यहाँ जानें ताजा भाव

सेंसेक्स में आया जबरदस्त उछाल, रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे रिलायंस के शेयर

आम आदमी को राहत, आज पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -