मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 80 करोड़ लोगों को जून तक मिलेगा मुफ्त अनाज
मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 80 करोड़ लोगों को जून तक मिलेगा मुफ्त अनाज
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना संकट के मद्देनज़र केंद्र सरकार ने गरीबों को राहत देते हुए बड़ी घोषणा की है. सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का फायदा अगले दो महीने मई और जून में देने का ऐलान किया है. इसके तहत गरीबों को 5 किलो खाद्यान्न मुफ्त में मुहैया कराया जाएगा. सरकार के इस फैसले का करीब 80 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा. माना जा रहा है इससे गरीबों को राहत मिलेगी.

लाभार्थियों को मुफ्त अनाज प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने गत वर्ष की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के समान 80 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराने का फैसला लिया है. सरकार द्वारा स्वीकृत की गई इस योजना के तहत प्रति माह हर शख्स 5 किलो मुफ्त अनाज 2 महीने के लिए करीब 80 करोड़ लोगों को दिया जाएगा. भारत सरकार इस पहल पर 26,000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करेगी. इसका फैसला लेने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने जोर देकर कहा कि यह बेहद अहम है कि जब देश को कोरोना वायरस की दूसरी लहर का सामना करना पड़ रहा है, तो देश के गरीबों को पोषण का समर्थन मिले.

इस योजना के तहत राशनकार्ड धारकों को फायदा मिलेगा. यदि आपके राशन कार्ड में 4 लोगों के नाम दर्ज हैं तो सभी को 5 5 किलो यानी कुल कुल 20 किलो अनाज मिलेगा. यह अनाज आपको राशनकार्ड पर प्रति माह मिलने वाले अनाज से अलग होगा. यानी यदि आपको एक महीने में राशन कार्ड पर 5 किलो अनाज मिलता है तो अब मई और जून में आपको 5 + 5 यानी कुल 10 किलो अन्न मिलेगा.

59 वर्ष का टूटा रिकॉर्ड, न्यूनतम स्तर पर पहुंची बैंक कर्ज वृद्धि

सरकार के क्रेडिट-चालित प्रोत्साहन के बीच धीमा हुआ क्रेडिट का विकास

कोरोना की दूसरी लहार ऑटो की मांग पर पड़ रहा प्रभाव: भारत रेटिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -