सरकार के क्रेडिट-चालित प्रोत्साहन के बीच धीमा हुआ क्रेडिट का विकास
सरकार के क्रेडिट-चालित प्रोत्साहन के बीच धीमा हुआ क्रेडिट का विकास
Share:

एसबीआई रिसर्च के एक विश्लेषण के अनुसार, कोविड-19 के प्रभाव को बढ़ाने के लिए सरकार की क्रेडिट-स्टिम्युलस के बावजूद, वित्त वर्ष 2015 की दूसरी तिमाही में बैंक क्रेडिट ग्रोथ दूसरे साल के निचले स्तर 5.56 प्रतिशत पर एक नए निम्न स्तर पर पहुंच गई।  वित्त वर्ष 2015 में 109.51 लाख करोड़ रुपये का क्रेडिट ऑफ-टेक FY20 से कम था, जब इसने 6.14 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की थी - जो कि 58 वर्षों में सबसे कम थी।

 वित्त वर्ष 1962 में यह वापस आ गया था जब क्रेडिट विकास 5.38 प्रतिशत से कम था। जीडीपी के 11 प्रतिशत के बराबर 20 लाख करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि का केवल 3 लाख करोड़ रुपये ही वास्तव में राजकोषीय प्रोत्साहन में इस्तेमाल किया गया था ताकि कोविड-19 के प्रभाव से मुकाबला किया जा सके क्योंकि शेष राशि सरकार की राजकोषीय संख्या पर कोई प्रभाव नहीं के साथ क्रेडिट समर्थन के माध्यम से थी। एसबीआई रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, FY08 में रिकॉर्ड पर सबसे अच्छा क्रेडिट और डिपॉजिट ग्रोथ था - डिपॉजिट में 22.4 प्रतिशत और क्रेडिट ऑफटेक में 22.3 प्रतिशत की छलांग। अगले दो वर्षों में, यह लगभग 17 प्रतिशत तक गिर गया, लेकिन वित्त वर्ष 2015 में वापस 21.5 प्रतिशत हो गया।

 तब से, क्रेडिट की मांग एक स्थिर दक्षिण वक्र पर रही है, वित्त वर्ष 2015 में 58 साल के निचले स्तर पर और वित्त वर्ष 21 में 59 साल के निचले गड्ढे में। रिपोर्ट में कहा गया है कि जब अर्थव्यवस्था लगभग बंद हो गई थी, तब पहली छमाही में महामारी के कारण ऋण संकट काफी कठिन था, और नवंबर के बाद से एच 2 में कुछ सुधार हुआ। रिपोर्ट में कहा गया है, "इसके बावजूद वित्त वर्ष 2015 में कुल ऋण वृद्धि 596% कम होकर 5.56 प्रतिशत पर आ गई है, जबकि वित्त वर्ष 2015 में यह 6.14 प्रतिशत थी।"

डिज्नीलैंड को कोविड टीकाकरण स्थल में किया जाएगा परिवर्तित

अमेरिकी अधिकारियों ने नागरिक को दी इन देशों में यात्रा से बचने की सलाह

ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ के पश्चिमी शहर में लगाया तीन दिन का लॉकडाउनजापान के प्रधानमंत्री सुगा ने टोक्यो, ओसाका और हयोगो में घोषित की कोरोना की आपात स्थिति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -